Move to Jagran APP

बदरीनाथ में परिक्रमा स्थल से बर्फ हटाई

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: बदरीनाथ मंदिर के परिक्रमा स्थल से बर्फ हटाने का काम पूरा हो गया है। कर्मचारी अ

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2015 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2015 05:20 AM (IST)

संवाद सूत्र, बदरीनाथ: बदरीनाथ मंदिर के परिक्रमा स्थल से बर्फ हटाने का काम पूरा हो गया है। कर्मचारी अब मंदिर में रंगरोगन में जुटे हुए हैं। इस बीच, श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बदरीनाथ धाम पहुंचकर यात्रा तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि मंदिर परिक्रमा स्थल में शीतकाल में 10 फीट से अधिक बर्फ जमी हुई थी। पूरी बर्फ हटाने में कर्मचारियों व मजदूरों ने सफलता हासिल की है। सीईओ ने बताया कि सिंहद्वार के बाहर सीढि़यों से बर्फ हटाई जानी बाकी है। इस बर्फ को हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मंदिर के परिक्रमा परिसर और सिंहद्वार पर रंगरोगन का कार्य आखिरी चरण में है। उन्होंने बताया कि जिस ओर से श्रद्धालुओं की लाइन लगती है, वहां की बर्फ भी हटाने का कार्य किया जा रहा है।

इसके अलावा, लाइन लगने के शटलरों को ठीक करने का कार्य हाइवे खुलने के बाद ही शुरू हो पाएगा। क्योंकि शटलरों की मरम्मत के लिए सामग्री की जरूरत है। नारद कुंड के पुनर्रोद्धार का कार्य भी जारी है। मंदिर समिति के गेस्ट हाउसों में सफाई व्यवस्था कर उन्हें चाक चौबंद किया जा रहा है। इसके अलावा, बदरीनाथ नगर में सड़क से भी बर्फ हटाने का कार्य जोरशोर से चल रहा है।

कंचनगंगा पहुंचा बीआरओ

-सीमा सड़क संगठन ने अब बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के अंतिम हिमखंड पर काम शुरू कर दिया है। रविवार को पागलनाला में आए हिमखंड को पूरी तरह से साफ किया गया। अब बदरीनाथ तक पहुंचने के लिए अंतिम हिमखंड कंचनगंगा में बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। कंचनगंगा में भारी भरकम हिमखंड को हटाने के लिए बीआरओ जेपी कंपनी की भी मदद ले रहा है। जेपी के एक डोजर व एक पोकलैंड मशीन से हिमखंड को हटाने का कार्य किया जा रहा है। यहां पर 40 फीट ऊंचा व 200 मीटर क्षेत्र में फैला हिमखंड है। बीआरओ के मेजर रूपज्योति दास ने बताया कि बीआरओ की रणनीति है कि कंचनगंगा हिमखंड को जल्द से जल्द हटाकर बदरीनाथ तक हाइवे सुचारु किया जाए।

हेलीकॉप्टर से भेजा गया राशन

-प्रशासन की ओर से रविवार को गोविंदघाट से हेलीकॉप्टर से खाद्य सामग्री बदरीनाथ भेजी गई। जिलाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि बदरीनाथ में यात्रा व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने में लगे मजदूरों व कर्मचारियों के भोजन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

19 जीओपीपी 8

बदरीनाथ में नगर पंचायत कार्यालय के बाहर सड़क से बर्फ हटाते मजदूर। जागरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.