Move to Jagran APP

गैरसैण ही बने स्थाई राजधानी: कुंजवाल

संवाद सहयोगी, गैरसैंण: विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिह कुंजवाल ने कहा कि गैरसैंण राजधानी के सिवा कुछ भी

By Edited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 06:01 PM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 06:01 PM (IST)
गैरसैण ही बने स्थाई राजधानी: कुंजवाल

संवाद सहयोगी, गैरसैंण: विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिह कुंजवाल ने कहा कि गैरसैंण राजधानी के सिवा कुछ भी मंजूर नही अगर सरकार स्थायी राजधानी का निर्माण गैरसैंण में नही करती है तो पहाड़ बचने वाला नही है।

loksabha election banner

गैरसैंण के रामलीला मैदान में जिला सहकारी बैंक अध्यक्षों के सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यही सही समय है जब हम पहाड़ के बारे में सोचे, जनता उसे सरकार बनाने का मौका दे, जो गैरसैंण को प्रदेश की स्थायी राजधानी बनाने के लिए संकल्पबद्ध हो। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आन्दोलन विशुद्ध रूप से पहाड़ के हितों के लिए हुआ था और इस समय बात विकास की नही है हमें सिर्फ गैरसैंण स्थायी राजधानी चाहिए। पलायन को सूबे की बडी समस्या बताते उन्होंने कहा कि गैरसैंण में राजधानी बनने के बाद इस पर रोक लग सकेगी साथ ही यहां के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास व युवाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा।

सम्मेलन में सम्मेलन की अध्यक्षता करते विधानसभा उपाध्यक्ष एपी मैखुरी ने कहा कि गैरसैंण उत्तराखंड की आत्मा है। पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा ने ग्रीष्मकालीन राजधानी को छलावा बताते कहा कि गैरसैंण को जितना जल्दी हो सके स्थायी राजधानी घोषित कर दिया जाना चाहिए, उन्होंने दलील दी, कि पर्वतीय 11 राज्यों में से 10 राज्यों की राजधानियां पर्वतीय क्षेत्र में ही स्थित हैं उन्होंने कहा कि केंद्र में पिछली सरकार ने ग्रीन बोनस को स्वीकार किया था, लेकिन अब केंद्र सरकार ही इसमें रोड़ा बनी है। इस मौके पर उपस्थित पर्वतीय जनपदों के डीसीबी अध्यक्षों ने एक स्वर में कहा कि गैरसैंण को ही स्थायी राजधानी के रूप में स्वीकार कर देना चाहिए। डीसीबी अल्मोड़ा अध्यक्ष प्रशांत भैसोडा के संचालन में संपन्न सम्मेलन में अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी, चमोली डीसीबी अध्यक्ष सतेंद्र सिंह, टिहरी अध्यक्ष रजनीकांत सुरीरा, पिथोरागढ़ अध्यक्ष दलबहादुर सिंह, नैनीताल अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, अध्यक्ष दुग्ध संघ नैनीताल संजय बिनोला, बागेश्वर सहकारी बैंक अध्यक्ष बिरेन्द्र नागरकोटी, नैनीताल जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह के अलावा अजय रौतेला, नगर पंचायत अध्यक्ष गैरसैंण गंगा सिंह पंवार, ब्लाक अध्यक्ष कांग्रेस बृज लाल शाह, पूरन सिंह नेगी, पुष्कर सिंह रावत, हरेन्द्र कंडारी, सुरेन्द्र सिंह,दीवान सिंह, प्रशांत भैंसोडा, राजेन्द्र सिंह, सहित सभी पर्वतीय जनपदों के सहकारिता से जुड़े प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सम्मेलन समाप्त होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष कुंजवाल व उपाध्यक्ष मैखुरी ने भराड़ीसैंण में निर्माणाधीन विधानसभा परिसर के निर्माण कार्यो का जायजा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.