Move to Jagran APP

बाल भवन के बच्चों ने देखे भांति-भांति के पक्षी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : बाल भवन के बच्चों ने केदारनाथ वन्य जीव विहार के अंतर्गत मंडल के जंगलों में

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 01:00 AM (IST)
बाल भवन के बच्चों ने 
देखे भांति-भांति के पक्षी

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर : बाल भवन के बच्चों ने केदारनाथ वन्य जीव विहार के अंतर्गत मंडल के जंगलों में चार किलोमीटर क्षेत्र का पैदल भ्रमण कर 22 पक्षी प्रजातियों की पहचान की। बच्चों ने बताया कि पहली बार उन्होंने एक साथ कई प्रजातियों की पक्षियों का अवलोकन कर बर्ड वाचिंग में अपना ज्ञान बढ़ाया है।

loksabha election banner

बच्चों को अलग अलग क्षेत्रों में जागरूक करने समेत उनका ज्ञान बढ़ाने के लिए बाल भवन की ओर से प्रत्येक रविवार को फोटोग्राफी, पेंटिंग आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। रविवार को बाल भवन के निदेशक विनोद रावत के नेतृत्व में बाल भवन के आठ लड़कों व सात लड़कियों ने केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के अंतर्गत मंडल से लेकर पांगरबासा तक के वन क्षेत्र का पैदल भ्रमण किया। इस दौरान बच्चों ने इस वन्य जीव विहार में निवास करने वाली 22 पक्षी प्रजातियों का अवलोकन किया। बाल भवन के निदेशक विनोद रावत ने बताया कि बच्चों ने जंगल में हिमालयन बुलबुल, माउंटेन हॉक ईगल, रेड टर्टल डब, रेड एलेंट बुलबुल, रेड विल्ड ब्यू मेकपाई आदि पक्षियों की प्रजातियों की पहचान की। इस अभियान में गई बाल भवन की छात्रा स्मिता भंडारी ने बताया कि हालांकि वे फोटोग्राफी के लिए पर्यटन स्थलों में जाते रहते हैं। लेकिन, जंगल में पक्षियों के अवलोकन से नया अनुभव मिला है। प्रिया झिंक्वांण कहती हैं कि केदारनाथ वन्य जीव विहार में पक्षियों की अनगिनत प्रजातियां पर्यावरण संरक्षण के लिए भी महत्वपूर्ण कारक हैं। इस कार्यक्रम में बेला, सृष्टि रावत, आयुष नेगी, कुलदीप बिष्ट, अरुणा आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.