Move to Jagran APP

कोसी में फिर खनन का काला कारोबार!

By Edited By: Published: Mon, 22 Sep 2014 11:14 PM (IST)Updated: Mon, 22 Sep 2014 11:14 PM (IST)
कोसी में फिर खनन का काला कारोबार!

जागरण टीम, रानीखेत : बरसात क्या थमी कोसी क्षेत्र में उपखनिज का काला कारोबार फिर जोर पकड़ने लगा है। डंपर व ट्रकों के साथ ही तस्कर खच्चरों से बेधड़क रेता-बजरी की धड़ल्ले से तस्करी कर रहे हैं। इधर अवैध खनन से कृषि भूमि के लिए जहां खतरा पैदा हो गया है, वहीं कोसी से भूकटाव का जोखिम भी बढ़ने लगा है। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने एसडीएम को शिकायती पत्र भेज कार्रवाई की मांग उठाई है।

loksabha election banner

अंतरजनपदीय सीमा से सटे बेतालघाट क्षेत्र में कोसी से अवैध खनन दोबारा शुरू हो गया है। ग्रामीणों के अनुसार बड़े पैमाने पर उपखनिज की तस्करी से क्षेत्र की कृषि उत्पादक बेल्ट सूरी फार्म में उपजाऊ भूमि के लिए खतरा पैदा हो गया है। यदि अतिवृष्टि हुई और कोसी उफनाई तो बड़े पैमाने पर भूकटाव हो सकता है।

ग्रामीणों ने एसडीएम कोश्या कुटौली चंद्र सिंह मर्तोलिया को शिकायती पत्र देकर कोसी में अवैध खनन पर अंकुश लगाने की मांग उठाई है। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि खच्चरों से रेता-बजरी का अवैध कारोबार करने वाला भुजान (रानीखेत) निवासी एक दबंग एतराज जताने पर उल्टा उन्हें ही जान से मार डालने की धमकी दे रहा है। इससे क्षेत्र का माहौल भी बिगड़ रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि यदि जल्द अवैध खनन पर प्रतिबंध न लगवाया गया तो उपजाऊ खेत कोसी में समा सकते हैं। इन हालातों में आजीविका का साधन कृषि खत्म हो जाएगी। ज्ञापन देने वालों में सरपंच जितेंद्र त्रिपाठी, प्रधान रमेश पांडे, रमेश गिरी, नंदन गिरी, आनंद गिरी आदि शामिल हैं।

=== इंसेट ===

'शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। कोसी क्षेत्र से प्रतिबंध के बावजूद उपखनिज की निकासी गंभीर है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसमें लिप्त लोगों की शिनाख्त कर छापामार कार्रवाई भी करेंगे।

- सीएस मर्तोलिया, एसडीएम कोश्या कुटौली'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.