Move to Jagran APP

चौक की पटवारी चौकी ही हुई बेहाल

अशोक लोहुमी, बागेश्वर: नगर में चौक बाजार स्थित पटवारी चौकी बदहाल है। चौकी में नगर समेत 38 गांवों

By Edited By: Published: Sat, 27 Aug 2016 08:39 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 08:39 PM (IST)
चौक की पटवारी चौकी ही हुई बेहाल

अशोक लोहुमी, बागेश्वर: नगर में चौक बाजार स्थित पटवारी चौकी बदहाल है। चौकी में नगर समेत 38 गांवों के ग्रामीणों का सीधा संपर्क है। चौकी में प्रतिदिन कोई न कोई ग्रामीण किसी काम से आता है। कानूनगो व पटवारी व अन्य कर्मचारी यहां कार्य निपटाते हैं परंतु शासन व प्रशासन ने इस चौकी की कभी मरम्मत की नहीं सोची। चौकी में सीलन है, छत जगह-जगह टपक रही है, शौचालय है तो सही परंतु कोई लाभ नहीं है। लगभग 65 वर्ष हो गए इस चौकी में मरम्मत के लिए कोई कार्य नहीं हुआ। दरवाजे भी सड़ चुके हैं।

loksabha election banner

नगर की प्रमुख बाजार चौक बाजार में तल्ला कत्यूर पटवारी चौकी है। जहां सतह तल में कानूनगो व प्रथम तल में पटवारी का कार्यालय है। चौकी में नगर के एक हिस्से समेत आस-पास के 38 गांवों का सीधा संबंध है। गांवों के नक्शे, खतौनी, खसरे समेत अन्य अभिलेख यहां पर रखे गए हैं। चौकी में पटवारी व अन्य स्टाफ बैठता है जिनसे कार्य कराने के लिए ग्रामीण यहां आते हैं। चौकी के पूरे भवन में सीलन का साम्राज्य है। मामूली बरसात हो तो पानी टपकता है। किसी तरह कर्मचारी यहां रखे पत्रजातों को संभाल कर रखे हैं। चौकी में वर्षो से रंगाई पुताई तक नहीं हुई है। चौकी में हालांकि एक कमरा विश्राम गृह सा है परंतु इसके हाल भी बुरे हैं। चौकी में शौचालय भी नाममात्र का है। चाह कर भी इसकी सफाई नहीं की जा सकती है। शौचालय में किसी आदमी का घुसना संभव नहीं है।

- बाक्स

दूरस्थ गांवों में बनी हैं आलीशान चौकी

नगर के पटवारी चौकी में हालांकि अधिकारी व कर्मचारी परेशानी में काम कर रहे हों परंतु दूरस्थ गांवों में पटवारियों के लिए आलीशान चौकियां बनी हैं। हालांकि इनमें से अधिकांश चौकियों पटवारी वहां रात्रि विश्राम नहीं करते हैं।

- बाक्स

कानूनगो व पटवारी चौकी तल्ला कत्यूर की मरम्मत के लिए कई बार शासन को लिखा गया है। बजट न मिलने से मरम्मत कार्य नहीं किया जा रहा है। पुन: इस संबंध में शासन को लिखा जा रहा है। उम्मीद है कि शीघ्र बजट अवमुक्त होगा।

- फिंचाराम चौहान, उपजिलाधिकारी बागेश्वर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.