Move to Jagran APP

आबाद होंगे खूबसूरत गांव

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर गांवों को पर्यटन ग्राम क्लस्टर योजना से जोड़ने

By Edited By: Published: Mon, 23 Mar 2015 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2015 11:00 PM (IST)
आबाद होंगे खूबसूरत गांव

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर गांवों को पर्यटन ग्राम क्लस्टर योजना से जोड़ने की कसरत शुरू हो गई है। ग्रामीण पर्यटन उत्थान योजना के तहत ऐसे गांव चिन्हित किए जाएंगे, जो वाकई पर्यटन की दृष्टि से खूबसूरत हैं।

loksabha election banner

स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के मकसद से योजना की शुरुआत की जा रही है।

गाव में रहने वाले लोगों की वित्तीय और सामाजिक अवधारणा को जागृत कर पर्यटकों और ग्रामीणों के बीच सामंजस्य पैदा किया जाएगा। ताकि ग्रामीण इलाकों की ओर अधिक से अधिक पर्यटक आएं। चिन्हित किए जाने वाले गांवों में योजना लागू होने के बाद ग्रामीणों को फोटो, वीडियोग्राफी, होटल उद्योग, कौशल विकास, अंग्रेजी भाषा का ज्ञान और अतिथि सत्कार का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

===इंसेट----

तीन चरणों में पूरी होगी योजना

अल्मोड़ा : पर्यटन ग्राम क्लस्टर योजना का लाभ तीन चरणों में मिलेगा। सबसे पहले ग्रामीण इलाकों में समूह विकसित किए जाएंगे। समूह में न्यूनतम तीन और अधिकतम दस गांव शामिल होंगे। दूसरे चरण में एकल पर्यटक गांवों का विकास होगा। जबकि तीसरे चरण में व्यक्तिगत रूप से योजना से जुड़ने के इच्छुक लोग लाभान्वित होंगे। योजना को धरातल पर उतारने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति के अध्यक्ष डीएम और सचिव पर्यटन अधिकारी होंगे। समिति में दो सदस्यों को भी नामित किया जाएगा।

===इंसेट----

चिन्हित गांवों का ऐसे होगा विकास

= पर्यटकों के रहने के लिए निजी क्षेत्र में होम स्टे योजना

= स्थानीय ट्रैक रूट और नेचर ट्रेल का विकास

= सॉलिड वेस्ट तथा सीवरेज मैनेजमेंट सुधार कार्य

= साहसिक खेल एवं जल क्रीड़ाओं का आयोजन, उपकरणों की खरीददारी

= स्वागत केंद्र, पेयजल, रेन सैल्टर, व्यू प्वाइंट, रंगमंच और आवासीय मकानों का निर्माण

ग्रामीण इलाकों को पर्यटन से जोड़ने के लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। पर्यटन ग्राम क्लस्टर योजना के तहत रानीखेत क्षेत्र के दो गांवों का चयन किया गया है। जिनके लिए 50-50 लाख रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया। जागेश्वर और कसार देवी इलाकों में भी कुछ गांवों का चयन करने के बाद उनके प्रस्ताव भारत सरकार को भेज दिए गए हैं।

-केएस रावत, जिला पर्यटन अधिकारी, अल्मोड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.