Move to Jagran APP

मीठे जहर के सौदागरों पर कसा शिकंजा, छापे

रानीखेत/ताड़ीखेत : बारिश के बहाने मिलावटी जहर के सौदागर नकली दुग्ध पदार्थ बाजार में न उतारें, इसके लि

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 10:29 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 10:29 PM (IST)
मीठे जहर के सौदागरों पर कसा शिकंजा, छापे

रानीखेत/ताड़ीखेत : बारिश के बहाने मिलावटी जहर के सौदागर नकली दुग्ध पदार्थ बाजार में न उतारें, इसके लिए प्रशासन व खाद्य सुरक्षा महकमा अलर्ट हो गया है। खासतौर पर होली के मद्देनजर सिंथेटिक दुग्ध पदार्थो की आपूर्ति पर अंकुश को संयुक्त टीम ने ताबड़तोड़ छापे मारे। इस दौरान ताड़ीखेत में दो दुकानों से नमूने भरे गए। वहीं पिलखोली बैरियर पर दूध के भी सैंपल लिए गए हैं। नमूनों को जांच के लिए रुद्रपुर स्थित लैब में टेस्टिंग को भेजा गया है।

loksabha election banner

दरअसल बरेली, रामपुर व मुरादाबाद के कुख्यात बाजार से होली, दीपावली आदि बड़े त्योहारों पर पर्वतीय जिलों को बड़े पैमाने पर सिंथेटिक दुग्ध पदार्थो की आपूर्ति की जाती है। इधर अबकी होली बारिश में चेकिंग अभियान में नकली दुग्ध पदार्थो के सौदागर ढिलाई का लाभ उठा जनस्वास्थ्य से खिलवाड़ न करें, इसके लिए प्रशासन ने सख्त रुख अपना लिया है। उप जिलाधिकारी एपी वाजपेयी की अगुवाई में प्रशासन व खाद्य सुरक्षा महकमे की संयुक्त टीम ने बारिश में ही छापामार अभियान तेज कर दिया है। इसी के तहत ताड़ीखेत विकासखंड में दो दुकानों से जहां दूध से बने उत्पादों के सैंपल लिए गए, वहीं पिलखोली बैरियर पर चेकिंग कर दूध के नमूने भी एकत्र किए गए।

उप जिलाधिकारी वाजपेयी के अनुसार एकत्र नमूनों को जांच के लिए रुद्रपुर स्थित लैब में भेजा गया है। इसके अलावा देर रात व तड़के रोडवेज, केमू व अन्य यात्री बसों की भी सघन तलाशी तेज कर दी गई है।

=== इंसेट ===

अनजान मोटर मार्गो पर भी निगाह

मैदान मसलन रामपुर, बरेली व मुरादाबाद में बैठे सिंथेटिक दुग्ध पदार्थो के सौदागरों ने इस बार अपनी रणनीति में बदलाव किया है। सूत्रों के मुताबिक पहाड़ को जाने वाले उन रास्तों से नकली मावा, खोया व अन्य दुग्ध पदार्थ सप्लाई किए जा रहे, जहां अमूमन पुलिस या खाद्य सुरक्षा के अफसर ध्यान कम देते हैं। मगर प्रशासन ने इन सभी मार्गो पर कड़ी निगाह रखने की सख्त हिदायत दी है। साथ ही छापामार अभियान में इन इलाकों पर बाकायदा विशेष दस्ते मुस्तैद कर दिए हैं। इसमें संबंधित थानों या चौकी पुलिस को भी मुहिम में शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.