Move to Jagran APP

सांस्कृतिक नगरी में दम तोड़ रहा स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: सांस्कृतिक नगरी में जागरूकता के अभाव में स्वच्छ भारत अभियान लगातार दम तोड़

By Edited By: Published: Sun, 19 Oct 2014 10:45 PM (IST)Updated: Sun, 19 Oct 2014 10:45 PM (IST)
सांस्कृतिक नगरी में दम तोड़ रहा स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: सांस्कृतिक नगरी में जागरूकता के अभाव में स्वच्छ भारत अभियान लगातार दम तोड़ रहा है। गली- मोहल्लों और नालियों में फैली गंदगी सफाई व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रही है। पालिका समेत सभी स्वयंसेवी संगठन और सरकारी विभाग इस अभियान को सफल बनाने में नाकाम साबित हो रहे हैं।

loksabha election banner

सफाई को अपनी आदत में शुमार करने और देश को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। लेकिन अभियान के 17 दिन बीत जाने के बाद भी अल्मोड़ा नगर में जगह-जगह कूड़े के ढेर व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं। नगर के लोअर माल रोड़ में पानी की निकासी के लिए बनाया गया नाला कूड़े के ढेर में तब्दील होकर रह गया है। मजे की बात यह है कि इसी नाले से कई घरों की पेयजल लाइनें गुजर रही हैं। लेकिन इसके बाद भी किसी ने भी इस नाले की सफाई के लिए कदम उठाना मुनासिब नहीं समझा। हालत इतनी खराब है कि कई पाइप लाइनों में लीकेज के कारण यह गंदगी पीने के पानी के साथ घरों तक पहुंच रही है। लेकिन इसके बाद भी इस नाले की सुध लेना न तो जिम्मेदार नेताओं और अधिकारियों ने लेनी पसंद की और न ही स्थानीय लोगों ने। सफाई को लेकर जागरूकता की बात करें तो ठीक नाले के ऊपर एसएसजे परिसर स्थित है। हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं अध्ययन करने यहां आते हैं, लेकिन सेवा योजना जैसे कार्यक्रमों के तहत भी इस नाले की दशा में सुधार नहीं हो पाया। नगर के ढूंगाधारा मोहल्ले का भी कमोबेश यही हाल है। इस मोहल्ले को जाने वाले मुख्य मार्ग पर कूड़े का ढेर स्वच्छ भारत अभियान को मुंह चिढ़ा रहा है। लेकिन हजारों लोगों के आए दिन यहां से गुजरने के बाद भी किसी ने भी मोहल्ले की सफाई के लिए शुरूआत करना मुनासिब नहीं समझा। नगर के लोगों में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर जागरूकता की कमी जहां सफाई के संकल्प को पूरा करने में राह का रोड़ा साबित हो रहा है। वहीं अभियान को लेकर संकल्प ले चुके लोगों को कूड़े का ढेर उनकी जिम्मेदारियों का अहसास करा रहा है।

इंसेट ::::::रीडर बोले

फोटो: 19एएलएमपी 22

परिचय: रमेश जोशी। जागरण

नगर को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। स्वच्छ भारत अभियान तभी सफल साबित हो सकेगा। जब हम अपने आप से सफाई की शुरूआत करेंगे। अपने घरों के साथ साथ हमें आसपास और सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई का भी ख्याल रखना होगा। साथ ही घरों से निकलने वाले कूड़े को निर्धारित स्थलों पर फेंकना होगा। तभी सफाई का यह अभियान रंग ला पाएगा।

रमेश जोशी, अल्मोड़ा

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

फोटो: 19एएलएमपी 23

परिचय: आनंद बल्लभ जोशी। जागरण

स्वच्छ भारत अभियान तब तक सफल नहीं हो पाएगा। जब तक नगर के लोग जिम्मेदारी से सफाई को लेकर कार्य नहीं करेंगे। पालिका के कर्मियों को भी सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए गंभीरता से कार्रवाई करनी होगी। सफाई व्यवस्था में व्यवधान पैदा करने वाले लोगों के खिलाफ भी पालिका को सख्ती बरतनी चाहिए। तभी नगर को स्वच्छ रखने में सफलता हासिल हो सकेगी।

आनंद बल्लभ जोशी, अल्मोड़ा

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

फोटो: 19एएलएमपी 24

परिचय: हेम चंद्र उपाध्याय। जागरण

सफाई को लेकर नगर के सभी लोगों को मिलजुल कर पहल करनी होगी। सभी लोग सामूहिक रूप से नगर को स्वच्छ रखने का संकल्प लेंगे तो इस अभियान की सफलता को कोई नहीं रोक सकता। पालिका और प्रशासन को भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमानदारी से करना होगा। तभी नगर को साफ रखने में सफलता मिल सकेगी।

हेम चंद्र उपाध्याय, अल्मोड़ा

::::::::::::::::इंसेट

स्कूली बच्चों ने चलाया सफाई अभियान

फोटो: 19एएलएमपी 31

परिचय: भिकियासैंण में रामगंगा नदी के किनारे सफाई करते स्कूली बच्चे। जागरण

भिकियासैंण : स्वच्छ भारत अभियान के तहत भिकियासैंण विकास खंड में भी स्कूली बच्चों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया। सरस्वती शिशु मंदिर और गॉड ग्रेस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने रामगंगा नदी के किनारे सफाई अभियान चलाकर झाड़ियों को साफ किया। कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों ने स्कूली बच्चों को सफाई के महत्व के बारे में बताया साथ ही अपने घर और आसपास के स्थलों को भी स्वच्छ रखने की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.