Move to Jagran APP

वाराणसी में बाढ़ के चलते ट्रैक धंसने से रेल सेवा बाधित

जलभराव व वर्षा के कारण मुगलसराय से वाराणसी को आने वाले रेलवे ट्रैक का एक हिस्सा कुछ धंस

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 22 Aug 2016 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2016 08:38 AM (IST)

वाराणसी (जेएनएन)। मिले नाले पर बनी रेलवे पुलिया (ब्रिज नंबर 23) की मिïट्टी सोमवार को अचानक धंस गई। इससे डाउन लाइन ट्रैक खतरे में आ गया। दोपहर लगभग तीन बजे इस पर कर्मचारियों की नजर पड़ी और महकमे में हड़कंप मच गया। अधिकारियों ने स्थिति का आकलन के बाद इस ट्रैक से परिचालन स्थगित कर मरम्मत शुरू की गई। ऐसे में इस रूट से चलने वाली गाडिय़ां बीच के स्टेशनों पर जहां की तहां रोक दी गईं। पांच पैसेंजर गाडिय़ों का परिचालन स्थगित करने के साथ इतनी ही एक्सप्रेस ट्रेनों को रूट बदल कर चलाया गया। इससे प्रभावित होने वाले यात्रियों को निकटतम स्टेशन से नियमानुसार धनवापसी की भी सुविधा दी गई। चीफ एरिया मैनेजर रविप्रकाश चतुर्वेदी के अनुसार पुल की मिïट्टी धंसने से एहतियातन एक ट्रैक बंद कर मरम्मत की जा रही है। कार्य पूरा होने तक एक ट्रैक से रेलगाडिय़ों का परिचालन स्थगित रहेगा।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में नदियां उफनाई, इलाहाबाद में बाढ़ विकराल

टल गया बड़ा हादसा - कैंट से मुगलसराय रूट पर उत्तर रेलवे के दो ट्रैक हैं। चौकाघाट पुल के आगे शहर की ओर से वरुणा में मिले नाले पर पुरानी पुलिया है। बाढ़ व बरसात के कारण दोनों ट्रैक के बीच का कच्चा हिस्सा धंस गया। संयोग ठीक रहा कि जानकारी होने से पूर्व इसी पुलिया से मथुरा-पटना एक्सप्रेस गुजरी थी। वहीं कैंट स्टेशन से वाराणसी- रांची इंटरसिटी जाने को तैयार थी। कंट्रोल रूम को घटना की जानकारी मिलते ही इसे रोक दिया गया। कुर्ला-पटना, श्रमजीवी, पटना-इंदौर सहित कई ट्रेनें भी प्रभावित हुईं। मालूम हो कि पिछले साल मध्यप्रदेश में हरदा नदी पर पुल धंसने से लगभग एक महीने आवागमन ठप रहा।

तस्वीरों में देखें-बाढ़ में डूबी संगमनगरी इलाहाबाद

वाराणसी-मुगलसराय रूट पर निरस्त रहीं ट्रेन : मुगलसराय-फैजाबाद पैसेंजर, मुगलसराय-जौनपुर पैसेंजर, वाराणसी- मुगलसराय पैसेंजर निरस्त रही। बरकाकाना -वाराणसी पैसेंजर व आसनसोल-वाराणसी पैसेंजर को मुगलसराय तक चलाया गया। मंगलवार को भी वाराणसी-आसनसोल, वाराणसी-बरकाकाना, वाराणसी-मुगलसरायपैसेंजर, फैजाबाद-मुगलसराय पैसेंजर इस रूट पर नहीं चलेंगी।

बदला इनका रूट - अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस (13050) व जम्मूतवी-हावड़ा एक्स (12332) सुल्तानपुर से वाराणसी की बजाय इलाहाबाद होते मुगलसराय भेजी गई। वहीं मंगलवार को इलाहाबाद सिटी-हावड़ा एक्सप्रेस वाराणसी-मुगलसराय की बजाय वाराणसी-इलाहाबाद सिटी- छपरा-पाटलीपुत्र होते जाएगी। हावड़ा- जैसलमेर एक्स (12371) मुगलसराय- इलाहाबाद-कानपुर सेंट्रल होते जाएगी। धनबाद-कोपरगांव एक्स. (11046) वाराणसी आने की बजाय मुगलसराय से सीधे इलाहाबाद निकल जाएगी।

वाराणसी के कई इलाकों में गंगा नदी का पानी भर गया है। शहर पर बाढ़ का ख़तरा पैदा हो गया है। इलाहाबाद के कई क्षेत्रों में पानी घुस गया है। शहर के कई इलाक़ों में पानी भर गया है। इसके साथ ही शारदा और घाघरा का जल स्तर बढऩे की वजह से महोबा, बांदा, चित्रकूट, वाराणसी, इलाहाबाद, बलिया और गाजीपुर के कई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति बन गई है।उत्तर प्रदेश व बिहार की सीमा से लगे क्षेत्रों में कर्मनाशा नदी में बाढ़ के हालात हैं।


इलाहाबाद में गंगा -यमुना की बाढ़ लगातार विकराल हो रही है। आज सुबह गंगा ने फाफामऊ में 86.04 मीटर का आंकड़ा छू लिया। यमुना का जलस्तर नैनी में 85.91 मीटर था। गंगा के जलस्तर में तीन सेमी प्रति घंटे की वृद्धि सुबह आठ बजे हो रही थी। इसी अवधि में यमुना में 1 से दो मीटर प्रति घंटे की बढ़त थी।

नदियों में उफान से विभीषिका कई जिलों में बनी हुई है। हजारों लोग बेघर होकर राहत शिविरों में पहुंच चुके हैं। बचाव में एनडीआरएफ की टीमें जुटी हैं। कई क्षेत्रों में नावों के सहारे आवागमन हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.