Move to Jagran APP

योगीराज में विस्तारित होगी ¨हदू युवा वाहिनी

वाराणसी : सूबे में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बनी सरकार से ¨हदू युवा वाहिनी का जोश उफान पर है। शुर

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 02:25 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 02:25 AM (IST)
योगीराज में विस्तारित होगी ¨हदू युवा वाहिनी
योगीराज में विस्तारित होगी ¨हदू युवा वाहिनी

वाराणसी : सूबे में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बनी सरकार से ¨हदू युवा वाहिनी का जोश उफान पर है। शुरू से ही तेवर वाले अपने कलेवर से जुड़ी वाहिनी के सदस्यों को अब अपनी सरकार में धैर्य व संयम का परिचय देने का पाठ पढ़ाया जा रहा है। योगी के सीएम बनने के बाद से ही पूरे प्रदेश से वाहिनी का सदस्य बनने के लिए हर दिन कई-कई फोन कॉल पदाधिकारियों के पास आ रहे हैं। फिलहाल सदस्यता बंद है, एक माह बाद शुरुआत होने की संभावना जताई जा रही है। पदाधिकारी स्वीकार करते हैं कि योगीराज में ¨हयुवा परिवार में व्यापक विस्तार होगा।

loksabha election banner

2002 में हुआ था गठन

¨हदुओं के हो रहे धर्मातरण को रोकने, दलितों संग अत्याचार और गोवंश की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए वर्ष 2002 में ¨हदू युवा वाहिनी का गठन रामनवमी के दिन हुआ था। योगी इसके संरक्षक हैं। वाहिनी ¨हदू विरोधी किसी भी गतिविधि का कड़ा प्रतिरोध करती रही है। सभी जिलों में संगठन के तौर पर वाहिनी की मौजूदगी है। एक अनुमान के मुताबिक चार लाख से अधिक सदस्य सूबे में हैं। यूपी के बाहर संगठन के तौर पर तो ¨हयुवा की मौजूदगी नहीं है लेकिन महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड आदि राज्यों में इसकी नुमाइंदगी करने वाले लोग हैं।

बड़े पदाधिकारी हो चुके हैं बाहर

¨हदू युवा वाहिनी से जुड़े प्रदेश के बड़े पदाधिकारियों को अंदाजा भी नहीं था कि अबकी बार यूपी में योगीराज होगा। यही वजह है कि चुनाव के दौरान संगठन विरोधी गतिविधियों में शामिल या बागी होने पर उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है। इसमें प्रदेश अध्यक्ष सुनील सिंह, महामंत्री रामलक्ष्मण, मंत्री अरुण भारती व उपाध्यक्ष श्रवण सिंह शामिल हैं जिन्हें वाहिनी से निकाला जा चुका है। अब संगठन को सूबे में योगी के संरक्षकत्व में नेतृत्व सौंपने की भी कवायद होगी जिसके लिए हर कोई अपनी कोशिशों में जुटा है।

वाहिनी से जुड़े तीन विधायक

¨हदू युवा वाहिनी के सक्रिय सदस्य व पदाधिकारी के तौर पर पहचाने जाने वाले तीन लोग भाजपा से टिकट पाते हुए अबकी विधायक बनने में सफल रहे हैं। ये सिद्धार्थ नगर के डुमरियागंज से राघवेंद्र प्रताप सिंह व कपिलवस्तु से श्यामधनी सिंह के अलावा संतकबीरनगर के मेंहदावल से राकेश सिंह बघेल हैं।

योगी ने पदाधिकारियों

को बुलाया गोरखपुर

¨हदू युवा वाहिनी के वाराणसी मंडल की बैठक 26 मार्च को बनारस में होने वाली थी। मंडल प्रभारी अंबरीश सिंह भोला ने बताया कि योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार की शाम प्रदेश व मंडल के सभी पदाधिकारियों को गोरखपुर बुलाया है। ऐसे में सभी 25 व 26 मार्च को गोरखपुर में ही रहेंगे और संगठन की बैठक होगी। काशी में होने वाली मंडल की बैठक अब दो अप्रैल को होगी। मंडलीय बैठक में संगठन की भूमिका को लेकर चर्चा होगी। कार्यकर्ताओं को यह बताना है कि जिम्मेदारी बढ़ गई है। हमें सरकार और जनता के बीच सेतु का कार्य करना है। समस्याओं का फीडबैक देते हुए उनके निदान की निगरानी करनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.