Move to Jagran APP

दृश्यता घटी, पांच मिनट विमान में बैठे रहे पीएम

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दिल्ली से बाबतपुर हवाईअड्डे पर गुरुवार को पहुंचे भारतीय

By Edited By: Published: Fri, 23 Dec 2016 02:01 AM (IST)Updated: Fri, 23 Dec 2016 02:01 AM (IST)
दृश्यता घटी, पांच मिनट विमान में बैठे रहे पीएम

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दिल्ली से बाबतपुर हवाईअड्डे पर गुरुवार को पहुंचे भारतीय वायुसेना के विमान के उतरते समय आरवीआर (रनवे विजिबिलिटी रेंज) कम हो गई। बाबतपुर प्रतिनिधि के अनुसार इसके चलते पीएम के विमान की लैंडिंग तो हो गई पर दृश्यता ठीक न होने के कारण हेलीकाप्टर उड़ने की स्थिति में नहीं था, करीब पाच मिनट तक पीएम को विमान में ही बैठना पड़ा।

loksabha election banner

दृश्यता कम होने की जानकारी मिलते ही अधिकारी चिंतित हो गए। हालांकि पाच मिनट बाद ही दृश्यता सामान्य हो गई। उसके बाद पीएम विमान से उतरे जहा प्रदेश सरकार के मंत्री ब्रह्माशकर, सासद रामचरित निषाद, विधायक ज्योत्सना श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष अपराजिता सोनकर समेत पंद्रह लोगों ने एप्रन पर उनका स्वागत किया। इसके बाद पीएम हेलीकाप्टर में बैठ बीएचयू पहुंचे।

सुरक्षा का ताम-झाम, दौड़ते रहे अफसर

संसदीय क्षेत्र में एक साथ तीन स्थानों पर पीएम के कार्यक्रम ने अधिकारियों की धड़कन बढ़ा दी थी। काफी दिनों के बाद पीएम अपने संसदीय क्षेत्र में शहर के भीतर की तरफ आए थे। इससे पहले उनका कार्यक्रम डीरेका से बीएचयू तक सीमित रहता था। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों के तहत सड़क के दोनों तरफ बैरिकेडिंग के साथ फोर्स लगाई गई थी। चौराहों और भीड़ वाले स्थानों पर पुलिस-पीएसी के अलावा अ‌र्द्ध सैन्य बल को तैनात किया गया था। कबीर नगर में आगमन के एक घटे पहले ही फोर्स ने लोगों का आना जाना रोक दिया था। सुरक्षा के ताम-झाम से आम लोगों को खासी परेशानी हुई। सुरक्षा के मद्देनजर आसपास की दुकानें भी बंद करा दी गई थीं। बीएचयू में तो हेलीपैड के आसपास के मकानों में लोगों को छतों पर न जाने की हिदायत दी गई थी। पीएम के गुजरने वाले मार्गो पर बेतरतीब खड़े कई वाहनों को यातायात पुलिस ने क्रेन से हटवाया, चालान भी काटा गया। डीरेका से बाबतपुर तक बैरिकेडिंग करने के साथ फोर्स की तैनाती की गई थी। हिदायत थी कि पीएम के जाने के बाद तत्काल ड्यूटी प्वाइंट न छोड़ें।

कई स्थानों पर देर तक जाम

सुबह मौसम का मिजाज देख अफसरों के छक्के छूट गए थे। दरअसल कई दिनों से धूप निकल रही थी लेकिन गुरुवार को बदली छायी थी। मोदी का आगमन और वापसी हेलीकाप्टर से थी लेकिन मौसम खराब रहने पर वैकल्पिक प्रबंधों के तहत सड़क मार्ग का इस्तेमाल किया जाना था। बहरहाल वापसी भी हेलीकाप्टर से हुई लेकिन जिन इलाकों से फ्लीट को गुजरना था वहा रहने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा। यही नहीं डीरेका से बीएचयू और कबीर नगर तक लोग देर तक जाम में फंसे रहे। दुर्गाकुंड जाने संपर्क मार्ग समेत मुख्य मार्ग पर जहां-तहां लोग फंसे रहे।

पीएम की झलक पाने की बेताबी

लंका से कबीर नगर के बीच पुलिस को जमकर फजीहत का सामन करना पड़ा। यातायात तो रोक दिया गया था लेकिन पैदल आने जाने वालों का क्रम जारी थी। इनमें उनकी संख्या बहुतायत थी जो पीएम की एक झलक के लिए बेताब थे। इसके चलते जगह-जगह भीड़ लग जा रही थी। हालांकि इस भीड़ का पीएम ने हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया।

लावारिस बाइक ने मचाई हलचल

पीएम के कार्यक्रम से पूर्व डीरेका मैदान में एक लावारिस बाइक के मिलने से पुलिसकर्मियों में खलबली बच गई। आनन फानन बाइक को जांच के बाद वहां से हटाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.