Move to Jagran APP

सितारा होटलों को मात देंगे रेलवे रिटाय¨रग रूम

जासं, वाराणसी : उत्तर रेलवे के स्थानीय कैंट समेत देश भर के बड़े रेलवे स्टेशनों के रिटाय¨रग रूम जल्

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 01:28 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 01:28 AM (IST)
सितारा होटलों को मात देंगे रेलवे रिटाय¨रग रूम

जासं, वाराणसी : उत्तर रेलवे के स्थानीय कैंट समेत देश भर के बड़े रेलवे स्टेशनों के रिटाय¨रग रूम जल्द ही सितारा होटलों को मात देंगे। इनमें आकर्षक साज-सज्जा के साथ सुविधा और सेवा भी उच्चस्तरीय मिलेगी। इसमें खानपान की खास व्यवस्था तो होगी ही पर्यटकों के लिए होटलों की तरह ही साइट सीइंग व टूर-ट्रैवेल का भी प्रबंध तत्काल हो जाएगा। डारमेट्री में भी कुछ ऐसा ही इंतजाम नजर आएगा।

loksabha election banner

यात्री सुविधाओं का ख्याल रखते हुए रेलवे इनकी कमान मिनी रत्न प्रतिष्ठान आइआरसीटीसी को देने जा रहा है। इस संबंध में रेल मंत्रालय ने सभी रेल परिक्षेत्रों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें आइआरसीटीसी द्वारा चरणबद्ध तरीके से टेक ओवर व अनुबंध की प्रक्रिया जल्द शुरू करने की जानकारी दी गई है।

--------------------

मूल स्वरूप रहेगा बरकरार

आइआरसीटीसी अधिग्रहीत रिटाय¨रग रूमों को अत्याधुनिक रूप देने के साथ ही फर्नीचर और फिटिंग तक नए जमाने के हिसाब से लगवाएगा। खास यह कि मूल स्वरूप से छेड़छाड़ किए बगैर साज-सज्जा क र उच्चीकरण किया जाएगा। संपूर्ण मेंटनेंस व व्यवस्थापन व सुविधाओं के विपणन की भी जिम्मेदारी होगी। यात्रियों को टूर प्लेस बताने के साथ ही वाहन व भ्रमण व्यवस्था भी कारपोरेशन कराएगा।

ट्रिपल पी के जरिए होगा काम

इस मुहिम में आइआरसीटीसी संबंधित क्षेत्र में दक्ष कर्मियों-अफसरों की तैनाती करेगा। अलग-अलग संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। इससे होने वाली आय रेलवे के साथ साझा की जाएगी।

आइआरसीडीसी करा चुका पांच

रेलवे स्टेशनों पर कायाकल्प

आइआरसीटीसी के हाथ यह नया प्रोजेक्ट देने से पहले रेलवे इसकी निरख परख कर चुका है। पहले चरण में इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन यानी आइआरसीडीसी ने देश के पांच स्टेशनों के रिटाय¨रग रुमों का कायाकल्प कराया है। इसमें हबीबगंज, आनंद विहार, बिजवासन, गांधीनगर व सूरत शामिल हैं।

ए-1 व ए श्रेणी के 408 स्टेशन

रेलवे देश के सभी 408 ए-1 व ए श्रेणी के स्टेशनों की रिटाय¨रग रूम व डारमेट्री आइआरसीटीसी को हैंडओवर करेगा। इसमें वाराणसी, मुगलसराय, इलाहाबाद, कानपुर, पटना, गोरखपुर, आजमगढ़, मीरजापुर, बलिया, बेल्थरारोड, भदोही, जौनपुर आदि भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.