Move to Jagran APP

फिजिक्स ने बिगाड़ी अंकों की केमिस्ट्री

वाराणसी : बीएएमएस (आयुर्वेद), बीयूएमएस (यूनानी) व बीएचएमएस (होम्योपैथ) में दाखिले के लिए रविवार को ह

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 02:01 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 02:01 AM (IST)

वाराणसी : बीएएमएस (आयुर्वेद), बीयूएमएस (यूनानी) व बीएचएमएस (होम्योपैथ) में दाखिले के लिए रविवार को हुई कंबाइंड प्री-आयुष टेस्ट (सीपीएटी-2016) में फिजिक्स के सवालों ने ज्यादातर परीक्षार्थियों को उलझाया। फिजिक्स का सवाल हल करने में काफी समय लगा। कुल मिलाकर फिजिक्स ने कई परीक्षार्थियों के अंकों की केमिस्ट्री बिगाड़ दी। परीक्षार्थियों की मानें तो फिजिक्स के पचास प्रश्नों में करीब 15 से 25 प्रश्न काफी कठिन थे।

loksabha election banner

शासन ने राज्य स्तरीय कंबाइंड प्री-आयुष टेस्ट (सीपीएटी) की जिम्मेदारी महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को सौंपी है। परीक्षा आयोजक संस्था के कुलसचिव व राज्य नोडल अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए सूबे के चार जनपदों में 33 केंद्रों बनाए गए थे। इसमें 16664 पंजीकृत में से 15156 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वहीं 1508 अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। इस प्रकार परीक्षा में परीक्षार्थियों की करीब 90.95 फीसदी उपस्थिति रही। उन्होंने सूबे के सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न होने का दावा किया है।

वाराणसी में 4576 परीक्षार्थी

आयुष की प्रवेश परीक्षा सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई। जनपद के दस केंद्र पर 4576 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं परीक्षा में जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान व भौतिक विज्ञान से 50-50 प्रश्न पूछे गए थे। इस प्रकार परीक्षार्थियों को एक-एक अंक के 200 प्रश्नों के उत्तर देने थे। जनपद के दस परीक्षा केंद्रों पर पूर्वाचल के विभिन्न जनपदों के अलावा इलाहाबाद, गोरखपुर के भी अभ्यर्थी शामिल हुए।

सूबे में पहली बार सीपीएटी

सूबे में पहली बार बीएएमएस (आयुर्वेद), बीयूएमएस (यूनानी) व बीएचएमएस (होम्योपैथ) कालेजों में दाखिले के लिए सीपीएटी कराई गई। अब तक इन पाठ्यक्रमों में दाखिला सीपीएमटी के माध्यम से होता था।

सीपीएटी का रिजल्ट चार को

कुलपति डा. पृथ्वीश नाग ने बताया कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उत्तर कुंजी 27 सितंबर को अपलोड कर दी जाएगी। इसके माध्यम से परीक्षार्थी परीक्षा में हल किए हुए प्रश्नों का उत्तर मिलान कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट चार अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगा।

परीक्षार्थियों की उपस्थिति

जनपद पंजीकृत उपस्थित

वाराणसी 5069 4576

लखनऊ 4202 3926

कानपुर 4033 3714

बरेली 3360 2940


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.