PreviousNext

केंद्र सरकार से भारत कला भवन को 20 करोड़

Publish Date:Sun, 04 Sep 2016 01:37 AM (IST) | Updated Date:Sun, 04 Sep 2016 01:37 AM (IST)
वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय स्थित भारत कला भवन को विश्व स्तर पर ऐतिहासिक बनाने के लिए केंद्र स

वाराणसी : काशी ¨हदू विश्वविद्यालय स्थित भारत कला भवन को विश्व स्तर पर ऐतिहासिक बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पहल की जा रही है। केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री डा. महेश शर्मा ने बताया कि इसके लिए मंत्रालय की ओर से 20 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं। यह धनराशि म्यूजियम ग्राट स्कीम के तहत दी जा रही है। उद्देश्य है कि भारत कला भवन ऐतिहासिक व यादगार म्यूजियम बने।

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने शनिवार को प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय में जन सुनवाई की। इस दौरान अनौपचारिक बातचीत में कहा कि काशी के पर्यटन स्थलों के विकास के लिए केंद्र सरकार 25 करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर रही है। इसमें पाच करोड़ में सारनाथ स्थित धमेख स्तूप, चौखंडी स्तूप व लहरतारा स्थित कबीर धाम का विकास किया जाएगा। अस्सी घाट, राजघाट व सारनाथ में लाइट एंड साउंड सिस्टम की जल्दी ही व्यवस्था की जाएगी। डा. शर्मा ने बताया कि काशी के पुरातात्विक पर्यटन स्थल पर जल्द ही वाई-फाई की व्यवस्था की जाएगी। सारनाथ में बुद्धा थीम पर आधारित पार्क का निर्माण किया जाएगा।

60 लोगों ने लगाई गुहार

वाराणसी : केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने रवींद्रपुरी स्थित पीएम के संसदीय कार्यालय में जन सुनवाई के दौरान 60 लोगों की विभिन्न तरह की समस्याएं सुनी और उनसे जुड़े पत्रक अपने साथ ले गए। कई स्थानीय समस्याओं के संबंध में उन्होंने संबंधित विभागों से निस्तारण कराने का आश्वासन दिया। कार्यालय प्रभारी शिवशरण पाठक के अनुसार केंद्रीय मंत्री ने लगभग 60 आवेदनों पर सुनवाई की।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    हरितालिका तीज की पूर्व संध्या पर हुई मेहंदी प्रतियोगितामहाविस्फोटक व ब्लैक होल की लहरों को मापेगा भारत
    यह भी देखें

    संबंधित ख़बरें