Move to Jagran APP

इंस्पायर अवार्ड की राशि अब सीधे खाते में

वाराणसी : इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत जनपद के विभिन्न स्कूलों से 100 विद्यार्थियों का चयन हुआ। विज्

By Edited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 02:26 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 02:26 AM (IST)
इंस्पायर अवार्ड की राशि अब सीधे खाते में

वाराणसी : इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत जनपद के विभिन्न स्कूलों से 100 विद्यार्थियों का चयन हुआ। विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने चयनित विद्यार्थियों को मॉडल बनाने के लिए पांच-पांच हजार रुपये भी प्रदान कर दिए हैं जो इस वर्ष सीधे विद्यार्थियों के खाते में जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्षण अवध किशोर सिंह ने बताया कि योजना के अंतर्गत तीन चरणों में जनपद स्तर, राज्य स्तर व राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनी की जाएगी। जनपद स्तरीय प्रदर्शनी राजकीय क्वींस इंटर कालेज में अगस्त के अंतिम सप्ताह (25 से 30 अगस्त तक) में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में विद्यालयों के माध्यम से बच्चों को प्रदर्शनी की तैयारी करने का निर्देश भी दिया जा चुका है।

loksabha election banner

डिजिटल इंडिया की राह दिखाएंगे बच्चे

इंस्पायर अवार्ड के प्रभारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष बच्चों को मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत व डिजिटल इंडिया के थीम पर मॉडल बनाना है। ऐसे में बच्चे डिजिटल इंडिया की राह दिखाएंगे।

कक्षा छह से 10 तक के बच्चे

इंस्पायर अवार्ड के तहत प्रति वर्ष प्रत्येक विद्यालयों से दो बच्चों का चयन किया जाता है। इसमें उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, बेसिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई, सीआइएससीई में कक्षा छह से दस तक के अध्ययनरत बच्चे प्रतिभाग करते हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर पिछले वर्ष दो बच्चे चयनित

इंस्पायर अवार्ड के अंतर्गत गत वर्ष जनपद से दो बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हो चुके हैं। इसमें बंगाली टोला इंटर कालेज के गौरव पटेल व सनबीम सनसिटी के प्रशांत मिश्र शामिल हैं। भारत सरकार की ओर से गौरव जापान की भी यात्रा कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.