Move to Jagran APP

बिजली आपूर्ति का लेखा-जोखा पेश करें अभियंता

वाराणसी : शहर में ध्वस्त बिजली आपूर्ति की रविवार को समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने विद्युत उपकेंद्र

By Edited By: Published: Mon, 31 Aug 2015 01:08 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2015 01:08 AM (IST)
बिजली आपूर्ति का लेखा-जोखा पेश करें अभियंता

वाराणसी : शहर में ध्वस्त बिजली आपूर्ति की रविवार को समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने विद्युत उपकेंद्र के अभियंताओं को प्रतिदिन होने वाली बिजली आपूर्ति का लेखा-जोखा पेश करने का निर्देश दिया है। यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद भी तेज की। प्रशासन बिना पंजीयन रिक्शा चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

loksabha election banner

कैंप कार्यालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग बैठक में जिलाधिकारी राजमणि यादव ने शहर की विद्युत, सफाई सहित अन्य समस्याओं की स्थिति की समीक्षा की। डीएम ने समस्त अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्रों में स्थित सब स्टेशनों व फीडरों की सूची थानावार दें कि कौन-कौन से सब स्टेशन एवं कौन-कौन से फीडर किस थानाक्षेत्र में आते हैं। समस्त अधिशासी अभियन्ता प्रतिदिन अपने-अपने क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति के सम्बन्ध में थानावार सूचना कैम्प कार्यालय पर देंगे। यह कि किस सब स्टेशन एवं फीडर में कितने घटे विद्युत आपूर्ति हुई एवं कितने घटे विद्युत कटौती की गयी ?

थानेदार भी करेंगे रिपोर्ट

डीएम ने जनपद के समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने थानों में एक रजिस्टर बनाकर उसमें अंकित करें कि उनके थानाक्षेत्र में किस सब स्टेशन एवं किस फीडर पर कितने घटे विद्युत आपूर्ति हुई एवं कितने घटे विद्युत कटौती की गयी? थानेदार प्रतिदिन इसकी सूचना डीएम कैम्प कार्यालय पर उपलब्ध कराएंगे। विद्युत आपूर्ति के सम्बन्ध में प्रतिदिन प्राप्त होने वाली अधिशासी अभियन्ताओं एवं थानाध्यक्षों की रिपोर्ट का मिलान कराया जाएगा। इसमें भिन्नता आने पर सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता इसकी प्रतिलिपि प्रबन्ध निदेशक को प्रेषित करेंगे।

जवानों की ड्यूटी करें सुनिश्चित

एसएसपी शहर में जिन-जिन स्थानों पर शान्ति व्यवस्था एवं ट्रैफिक व्यवस्था हेतु पुलिस बल की ड्यूटी लगाएंगे, उसकी सूची एवं समय सारिणी सम्बन्धित नगर मजिस्ट्रेट एवं अपर नगर मजिस्ट्रेट को उपलब्ध करायी जाएगी। नगर मजिस्ट्रेट एवं अपर नगर मजिस्ट्रेटगण सूची के आधार पर अपने-अपने क्षेत्रों में चेक करेंगे कि सम्बन्धित पुलिस बल ड्यूटी प्वाइन्ट पर तैनात हैं या नहीं ?

यातायात व्यवस्था होगी दुरुस्त

मजिस्ट्रेट, नगर निगम एवं यातायात पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम बनेगी। यह टीम प्रतिदिन शहर में चक्रमण कर जाम से निजात हेतु समुचित कार्यवाही करेगी। अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) टीम का गठन कर कार्यवाही सुनिश्चित कराएंगे। बैठक में उपस्थित नगर आयुक्त एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) द्वारा अवगत कराया गया कि नगर निगम में जितने रिक्शेवालों के पंजीयन है, उससे कईं गुना अधिक संख्या में रिक्शे चल रहे हैं। इस पर डीएम ने ठेकेदारों से पंजीकृत रिक्शेवालों को चिह्नित कराकर बिना पंजीयन रिक्शा चलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। वीडीए के नक्शे में स्वीकृत स्थान पर पार्किंग सुनिश्चित कराने, टैंपों स्टैंड चिह्नित करने के भी निर्देश दिए। मजिस्ट्रेटों को अपने-अपने क्षेत्रों में बिजली व पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराने को कहा।

मूर्ति विसर्जन पर बैठक 4 को

प्रशासन मूर्ति विसर्जन के बाबत 4 सितंबर को मंडलायुक्त कार्यालय में होने वाली बैठक में निर्णय लेगा। डाफी सहित अन्य निचले इलाकों को जलजमाव से निजात दिलाने, कालोनियों की सीवर लाइन दुरूस्त करने तथा पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए गए। बैठक में नगर निगम, वीडीए, जलकल, लोनिवि, पुलिस प्रशासन सहित अन्य विभागों के प्रमुखों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.