Move to Jagran APP

शिक्षा व शोध में बेहतरी से होगी देश की तरक्की : सिन्हा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों में नमोन्मेषी जागृति उत्पन्न करने से ही

By Edited By: Published: Sun, 30 Aug 2015 09:12 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2015 09:12 PM (IST)
शिक्षा व शोध में बेहतरी से होगी देश की तरक्की : सिन्हा

जागरण संवाददाता, वाराणसी :

loksabha election banner

वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों में नमोन्मेषी जागृति उत्पन्न करने से ही देश का भला होगा। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के प्रति अभिरुचि पैदा की जाए। यह कहना है रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का। वह रविवार को काशी ¨हदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन के सभागार में पांच दिवसीय 'इन्सपायर इन्टर्नशिप साइंस कैंप' के शुभारंभ करने के बाद बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। यह कैंप तीन सितंबर तक चलेगा।

सिन्हा ने कहा कि नव भारत के निर्माण में महामना का अप्रतिम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि शोध एवं शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर कार्य करने से देश की तरक्की होगी। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक प्रो. एएन राय ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा एवं शोध क्षेत्र में संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दिए। अध्यक्षीय संबोधन में कुलपति प्रो. जीसी त्रिपाठी ने कहा कि प्रतिभाओं की पहचान करने की जिम्मेदारी शिक्षण संस्थाओं की होती है। ऐसे में संस्थाओं को राष्ट्र निर्माण में सदैव तत्पर रहना चाहिए। इस मौके पर समन्वयक प्रो. डीसी राय, प्रो. एपी सिंह, प्रो. बेचन जायसवाल, प्रो. बच्चा सिंह आदि उपस्थित रहे। बताया कि पांच दिवसीय इस कार्यक्रम में विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों के ख्यातिलब्ध विशेषज्ञों का व्याख्यान होगा। इसके तहत विभिन्न शिक्षा परिषदों के प्रतिष्ठित विद्यालयों के 10वीं कक्षा उत्तीर्ण 500 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.