Move to Jagran APP

स्नेचर मचा रहे तहलका, पुलिस बैकफुट पर

वाराणसी : सोचिए किसी का पति, बेटा, भाई अपने खून-पसीने की कमाई को स्थायी रूप देने के लिए घर की महिलाओ

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2015 08:42 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2015 08:42 PM (IST)
स्नेचर मचा रहे तहलका, पुलिस बैकफुट पर

वाराणसी : सोचिए किसी का पति, बेटा, भाई अपने खून-पसीने की कमाई को स्थायी रूप देने के लिए घर की महिलाओं के गले में सोना डालता है और लुटेरे पुलिस की निष्क्रियता के चलते उसे पलक झपकते ही छीनकर निकल जाते हैं। एक माह के भीतर आधा दर्जन से अधिक चेन स्नेचिंग की घटनाएं हो चुकी हैं। ताजा घटना शनिवार को हुई जहां शिवपुर क्षेत्र में महिला व सिगरा में व्यवसायी की पत्नी की चेन बदमाशों ने उड़ा दी। उसी दिन रिक्शे पर सवार युवती का बैग छिनने का प्रयास किया गया था। ऐसी घटनाएं रोज हो रही हैं जबकि पुलिस इन बदमाशों को पकड़ना तो दूर सुराग भी नहीं लगा पाती है। यह तो वे मामले हैं जो मीडिया की जानकारी में आ गए हैं। पुलिस तो चेन स्नेचिंग के मामले में जल्दी रिपोर्ट तक नहीं दर्ज करती है।

loksabha election banner

मंदिर भी नहीं महफूज

बनारस मंदिरों का शहर है लेकिन स्नेचिंग के दृष्टिकोण से महफूज नहीं हैं।

सावन माह सिर पर है। सारनाथ, दुर्गा मंदिर, कालभैरव, तुलसी मानस मंदिर, विश्वनाथ मंदिर व अन्य प्रमुख मंदिरों में दर्शन के लिए महिलाएं आती हैं। ऐसे में महिला स्नेचरों की चांदी हो जाती है। भीड़ में धक्का-मुक्की का लाभ उठाकर चेन नोंचने में माहिर औरतें हाथ साफ करने से बाज नहीं आती हैं।

बदमाश दे रहे चुनौती

जिले में पुलिस को बदमाश खुली चुनौती दे रहे हैं। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा स्नेचर्स के ख्रिलाफ विशेष अभियान चलाने का दंभ तो भरा जाता है लेकिन मातहत अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। नतीजा होता है कि बदमाश ताबड़तोड़ वारदातों को अंजाम देकर हड़कंप मचा रहे हैं। नगर के पॉश इलाकों में शुमार सिगरा थाना क्षेत्र से लेकर शिवपुर, कैंट व मिर्जामुराद तक स्नेचर्स दिन भर घटना पर घटना अंजाम देते रहते। पुलिस इस दौरान पूरी तरह बैकफुट पर रहती है। मुख्य मार्गो व भीड़भाड़ वाले इलाकों में स्नेचिंग होने के बावजूद पुलिस किसी भी बदमाश को पकड़ नहीं पाती है। बदमाशों से पस्त पुलिस से निराश लोग तो थाने में एफआइआर तक कराना जरूरी नहीं समझते हैं।

राहगीर करते हैं पीछा

स्नेचिंग की घटना के बाद पुलिस भले कुछ न करे लेकिन राहगीर अपनी ओर से बदमाशों को पकड़ने की भरसक कोशिश करते हैं। शनिवार की रात सिगरा में कुछ ऐसा ही हुआ। चौराहे की पिकेट को घटना की भनक तक नहीं लगी लेकिन बाइक सवार राहगीरों ने पीछा कर एक को दबोच लिया था।

इनसेट

असलहे से भयभीत कर 35 हजार की लूट

जंसा : स्थानीय थाना क्षेत्र में रविवार को बदमाशों ने फिर सिर उठाया। क्षेत्र के आपी गांव में ईट भट्ठा के मुंशी को असलहे से भयभीत कर बदमाशों ने कैश बाक्स से 35 हजार रुपये लूट लिए।

गांव में गगन सिंह का ईट भट्ठा है। रविवार की शाम करीब साढ़े 5 बजे बाइक से दो युवक वहां पहुंचे और महमदपुर निवासी उनके मुंशी जगदीश प्रसाद से ईट का रेट पूछने लगे। भाव न पटने पर मुंशी से दोनों ने पांच सौ रुपये का फुटकर मांगा। फुटकर देने के लिए मुंशी ने जैसे ही बाक्स खोला ही था कि तभी बदमाशों ने असलहे के बल पर उसमें रखे 35 हजार लेकर बाइक से जंसा की ओर भाग निकले। बाद में मुंशी ने इसकी सूचना पुलिस को दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.