Move to Jagran APP

मणिकर्णिका घाट की सफाई

वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए नौ रत्‍‌नों ने शुक्रवार को

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 12:34 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 12:34 AM (IST)
मणिकर्णिका घाट की सफाई

वाराणसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए नौ रत्‍‌नों ने शुक्रवार को मणिकर्णिका घाट पर सफाई की। इस दौरान सीढि़यां व प्लेटफार्म को साफ किया गया। इतना ही नहीं उन्होंने लोगों को जागरूक भी किया।

loksabha election banner

पीएम मोदी के नौ रत्न पद्मश्री प्रो. देवी प्रसाद द्विवेदी के नौ रत्‍‌नों में गुलशन कपूर भी हैं। उन्होंने अपने नौ रत्‍‌नों में डामराज महारानी जमुना देवी को बनाया है। उनके नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान महाश्मशाननाि मंदिर प्रांगण साफ किया गया। फिर जहां से मुखाग्नि दी जाती है और शवदाह स्थल व रास्ते, सीढ़ी आदि की सफाई कर भारी मात्रा में कूड़े उठाए गए। सफाई के उपरांत चूना का छिड़काव किया गया। क्षेत्रीय दुकानदारों ने कूड़ा नहीं फेंकने एवं कूड़ादान रखने का भरोसा दिया। करीब तीन घंटे के सफाई अभियान में क्षेत्रीय नागरिकों के साथ काफी संख्या में डोम समाज के लोगों ने श्रमदान किया। उन्होंने पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पूर्णरूप से सफल बनाने का संकल्प लेते हुए उक्त घाअ को साफ-सुथरा करने का निश्चय किया। नौ रत्‍‌न गुलशन कपूर व डोमराज महारानी जमुना देवी ने कहा कि सनातन धर्म के 16 संस्कारों में मनुष्य का अंतिम संस्कार का सबसे प्राचीन पड़ाव महाशमशान मणिकर्णिका घाट है लेकिन यहां कोई भी सरकारी सहायता नहीं मिलती। नगर निगम की लापरवाही से अंतिम गंगा जल के साथ सीवर का पानी देने को लोग मजबूर हैं। वजह, जहां जल दिया जाता है वहीं सीवर का गंदा पानी गंगा में मिलता है। इस घाट पर कई बड़े-बड़े नेता, अधिकारी शवदाह के लिए आए लेकिन कोई भी इस समस्या का हल नहीं निकाल सके। इस मौके पर पं. नवीन गिरी, मनीष नंदन मिश्र, नंदकिशोर केवट, शिव सेठ, मनोज सिंह, नवनीत पांडेय अतुल, प्रतीक गुप्ता, रोहित सोनी, विजय शंकर पांडेय, सोनू कपूर, प्रदीप कुमार, किरतन चौधरी, दीपक तिवारी आदि लोग उपस्थित थे।

नमाजियों ने किया प्रदर्शन

नदेसर स्थित मस्जिद में सीवर ओवरफ्लो के विरोध में सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया। इस दौरान थोड़ी देर के लिए प्रतीकात्मक सड़क जाम भी किया गया। हालांकि अति व्यस्त सड़क के कारण थोड़ी देर में ही जाम की स्थित बन गई। मौके पर पहुंचे कैंट थाना के इंस्पेक्टर विपिन राय ने समझाबुझा कर नमाजियों को वापस किया। बताते हैं कि उक्त स्थान पर कई दिनों से सीवर ओवरफ्लो की समस्या बनी हुई है। नमाज पढ़कर वजु करने पहुंचे नमाजियों ने खिन्न होकर विरोध किया।

संजय नगर कालोनी में मलजल

पहड़िया के अक्था स्थित संजय नगर कालोनी में घरों का मलजल सड़कों पर बहता है। कूड़ा उठान नहीं होती है। कालोनी की सड़कों पर बजबजाता है। कालोनी के लोगों का आरोप है कि कई बार नगर निगम, जलकल विभाग के अधिकारियों से शिकायत की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

जालान्स सुपर मार्केट में अभियान

स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान की कड़ी में जालान्स रिटेल शाप के निदेशक भगीरथ जालान ने दुर्गाकुंड स्थित कबीरा काम्पलेक्स के जालान्स मार्केट से स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस मौके पर लोगों को खुद गंदगी नहीं करने का संकल्प दिलाया गया।

सफाई कर्मियों का प्रदर्शन

नगर निगम में संविदा सफाई कर्मियों का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी रहा। उत्तर प्रदेशीय सफाई मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री सोनचंद्र बाल्मीकि ने बताया कि नगर निगम में 12 सौ संविदा कर्मी हैं लेकिन बढ़ोत्तरी का लाभ सिर्फ 698 कर्मियों को मिला है जो अन्यायपूर्ण है। मांगें पूरी होने तक आंदोलन की चेतावनी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.