Move to Jagran APP

व्यापारियों को सुरक्षा का दिलाया भरोसा

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 09:23 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 09:23 PM (IST)

वाराणसी : पुलिस महानिरीक्षक प्रकाश डी ने कहा कि आमजन हो या फिर व्यापारी सभी सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की है और महकमा प्राथमिकता के साथ इसका निर्वहन कर रहा है। व्यापारियों का भी दायित्व है कि वे विभाग का पूरा सहयोग करें। आज व्यापारी और पुलिस एक साथ खड़े है। काशी को भयमुक्त-अपराध मुक्त बनाने के लिए कृत संकल्पित है।

loksabha election banner

आइजी जोन बुधवार को वाराणसी नगर उद्योग व्यापार मंडल की ओर से भेलूपुर स्थित एक होटल में आयोजित 'पुलिस-व्यापारी संवाद गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शस्त्र लाइसेंस के लिए व्यापार मंडल सूची उपलब्ध कराए पूरी मदद की जाएगी। बढ़ते रंगदारी पर उन्होंने कहा कि ऐसे मामले में उन्हें तुरंत सूचना दी जाए।

विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगेंद्र कुमार ने कहा कि पुलिस व व्यापारियों के बीच विश्वास की कमी को दूर करने की जरूरत है। इसके लिए प्रत्येक माह थानों में अनिवार्य रूप से बैठक होगी। व्यापारियों की समस्याएं सुनने के बाद उन्होंने कुछ सुझाव भी दिए।

जाम के झाम से मिलेगी मुक्ति

सावन बाद यातायात व्यवस्था में भी सुधार दिखेगा। ट्रैफिक नियंत्रण के लिए पूर्व में बनी कमेटी की सिफारिशों को प्राथमिकता के आधार पर कराने का प्रयास करेंगे।

प्रतिष्ठानों पर लगाएं सीसीटीवी कैमरे

सुरक्षा की दृष्टि से व्यापारी अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर सीसीटीवी कैमरे जरूर लगाए खासकर सराफा कारोबारी। ताकि कभी कोई घटना घटी तो अपराधियों को आसानी से पकड़ा जा सके।

कारोबारी अलार्म लगाएं

सराफा मार्केट में लूट की घटना बढ़ी है। इस पर नियंत्रण के लिए महकमा अपना काम कर रहा है। सतर्कता के लिए कारोबारियों को अलार्म लगाना चाहिए।

सुरक्षा गार्ड रखें

व्यापारी आपसी सहयोग कर अपने मार्केट में सुरक्षा गार्ड रखें। इससे उन्हें जहां सुरक्षा मिलेगी वहीं यह भी पता लग पाएगा कि उनके क्षेत्र में पुलिस गश्त की क्या स्थिति है। गार्ड रखने के पहले इसका वेरीफिकेशन पुलिस विभाग से जरूर करा लें।

जीपीएस चिप्स की ले मदद

यह ऐसी तकनीकी है जिसे अपराध के बाद आसानी से अपराधियों तक पहुंचा जा सकता है। इसलिए व्यापारी अपने वाहन व बैग आदि में जरूर लगाएं।

प्रमुख उद्यमी व वाराणसी नगर उद्योग व्यापार मंडल के संरक्षक आरके चौधरी ने कहा कि भय व असुरक्षा की वजह से उद्यमी व व्यापारी पलायन कर रहे हैं। कानून व्यवस्था को और दुरुस्त करने की जरूरत है। ताकि व्यापारी भय मुक्त होकर व्यापार कर सकें। प्रदेश में व्यापारी आयोग बनना चाहिए। उन्होंने यातायात व संगठित अपराध पर भी उद्यमी-व्यापारियों की समस्या व सुझावों से आइजी को अवगत कराया।

मंडल अध्यक्ष श्रीनारायण खेमका ने पुलिस व व्यापारियों के बीच समन्वय पर जोर देते हुए कहा कि बेहतर समन्वय से आधे से ज्यादा समस्याओं का स्वत: निस्तारण हो जाएगा। मंडल के उपाध्यक्ष प्रेम मिश्रा ने कहा कि काशी में पूरे विश्व से पर्यटक आते है, इसलिए यातायात व्यवस्था में सुधार होना चाहिए। गोकुल शर्मा ने अतिक्रमण पर प्रहार किया जबकि मनोज दुबे ने कहा कि पुलिस यदि खुद नियम का पालन करें तो जनता स्वत: करने लगेगी है। इसके अलावा व्यवसायी गौरी शंकर नेवर, सीमा शाह, रजनीश कन्नौजिया, आनंद सोनकर ने संबोधित किया। संगोष्ठी में शोभनाथ विश्वकर्मा, मनीष चौबे, अजय गुप्ता, राजेश त्रिवदी, शोभनाथ मार्या, महेश झुनझुनवाला, लता चौधरी, पूनम सेठ, रचना अग्रवाल, जगन्नाथ कपूर आदि थे। संचालन मंडल महामंत्री संजीव सिंह बिल्लू व धन्यवाद बीडी अग्रवाल ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.