Move to Jagran APP

वट वृक्ष की पूजा कर मांगा अटल सुहाग

जागरण संवाददाता, उन्नाव: परंपरागत रूप से गुरुवार को उपवास कर सुहागिनों ने विधि विधान से वट वृक्ष की

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 May 2017 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2017 01:01 AM (IST)
वट वृक्ष की पूजा कर मांगा अटल सुहाग

जागरण संवाददाता, उन्नाव: परंपरागत रूप से गुरुवार को उपवास कर सुहागिनों ने विधि विधान से वट वृक्ष की पूजा कर अखंड सौभाग्य का वरदान मांगा। सुबह से लेकर पूर्वाह्न तक वट वृक्षों के नीचे पूजा अर्चना के लिए महिलाओं की खासी भीड़ जमा रही।

loksabha election banner

वट सावित्री पूजन सुहागिने पति की दीर्घायु एवं अखंड सौभाग्य की कामना से करतीं हैं। सुबह से ही सुहागिने श्रृंगार करके वटवृक्ष की पूजा करने के लिए घरों से पूजन के थाल लेकर निकल पड़ी मान्यता है कि जिस वट वृक्ष का उपनयन संस्कार और पूजन होता है उसी का आज के दिन पूजन किया जाता है। इससे हर मोहल्ले और गांवों में एक दो ही पूजन वाले वटवृक्ष हैं। इससे अधिकतर वटवृक्षों के नीचे सुहागिनों की भीड़ देखने को मिली। मान्यता है कि जब सत्यवान के प्राण यमराज ने हर लिया तो सावित्री ने अपने पति के प्राण वापस पाने के लिए वटवृक्ष के नीचे शव रख तपस्या की थी इससे यमराज ने उनसे वरदान मांगने को कहा जिस पर सावित्री ने पुत्रवती होने का वरदान मांगा। आज ही की तिथि को यमराज को सत्यवान के प्राण वापस करने पड़े। तभी से पतियों की दीर्घायु एवं अखंड सौभाग्य की कामना को लेकर सुहागिने यह उपवास और पूजन करती आ रही हैं। सफीपुर क्षेत्र व आसपास के गांवों में भी महिलाओं ने पूजन किया। सबसे अधिक उन सुहागिनों में खुशी थी जो पहली बार पूजन कर रहीं थीं। फतेहपुर चौरासी क्षेत्र में नगर के बूढ़े बाबा मंदिर परिसर, त्यागी बाबा कुटी सहित प्राचीन वट वृक्षों की पूजा की गई। परियर क्षेत्र में सबसे अधिक भीड़ बाल्मीक आश्रम परियर में रही। मरौंदा मझवारा, मरौंदा सूचित, देवीपूरवा, सहित सभी जगहों के वट वृक्षो में फेरी लगाकर अखंड सौभाग्यवती रहने का वरदान मांगा। बांगरमऊ में नगर पालिका परिषद कार्यालय के सामने वाले वटवृक्ष , नौंनिहालगंज तथा नगर के मोहल्ला टेढ़ी बाजार स्थित वटवृक्ष के नीचे पूजा करने वाली महिलाओं की भारी भीड़ नजर आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.