Move to Jagran APP

चुनाव निपटा, त्योहार खत्म पर दुश्वारियां हैं बरकरार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : शहर को नर्क बनाने वाले ध्वस्त ड्रेनेज पर तो केंद्र सरकार की मेहरबानी से रा

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Mar 2017 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2017 05:55 PM (IST)
चुनाव निपटा, त्योहार खत्म पर दुश्वारियां हैं बरकरार
चुनाव निपटा, त्योहार खत्म पर दुश्वारियां हैं बरकरार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : शहर को नर्क बनाने वाले ध्वस्त ड्रेनेज पर तो केंद्र सरकार की मेहरबानी से राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई पर शहर के बिगड़े ट्रैफिक के सुधारने के लिए प्रशासन गंभीर नहीं दिख रहा।

loksabha election banner

शहर की करीब-करीब हर प्रमुख सड़क के फुटपाथ पर अतिक्रमण कर दुकानें सजी हैं। बाजार आने वाले लोग सड़क पर वाहन खड़ा करते हैं। इससे सड़क भी संकरी हो जाती है। इसका सीधा असर ट्रैफिक व्यवस्था पर पड़ता है। लोगों को दिन में कई कई बार जाम से जूझना पड़ता है। इनमें तमाम वह अतिक्रमणकारी भी शामिल हैं जो पक्की दुकानों के आगे फुटपाथ पर दुकान सजाते हैं और पक्की दुकानों के मालिकों को फुटपाथ का किराया देते हैं। इस हकीकत से प्रशासन भी अनजान नहीं है। अतिक्रमण का नासूर समाप्त करने का मुद्दा जब जब उठा प्रशासनिक अधिकारियों ने अलग-अलग व्यस्तता बता आगे देखेंगे या फिर जल्द समाधान कराएंगे कहकर अपना पल्ला झाड़ते आ रहे हैं। अभी विधान सभा चुनाव से पूर्व एसपी ने चुनाव और त्योहार से निपटने के बाद अतिक्रमण करने वालों पर शिकंजा कसने का दावा किया था। उधर नगर मजिस्ट्रेट ने उन पक्की दुकानों के मालिकों जिनके सामने फुटपाथ पर दुकाने लगती हैं को ¨च¨हत कराने को कहा था लेकिन अभी तक ¨चहांकन का भी काम शुरु नहीं हुआ है। जबकि यातायात व्यवस्था बेपटरी हो चुकी हैं। कोई भी दिन ऐसा नहीं होता जब रोडवेज बस स्टेशन से लेकर डीएसएन कालेज मोड़ के बीच जाम न लगता हो। लोग जाम में फंसकर घंटों पसीना बहाते हैं।

अतिक्रमण के समाधान को हुए दावे

- पूर्व जिलाधिकारी सुरेंद्र ¨सह ने गत अक्टूबर माह में गांधीनगर तिराहे के निकट का अतिक्रमण और सड़क से संचालित वाहन अड्डों को हटाने का निर्देश दिया था। एआरटीओ व पुलिस को इसकी जिम्मेदारी लेकिन नतीजा सिफर रहा।

- एसपी के निर्देश पर यातायात और कोतवाली पुलिस ने गत जनवरी माह में धवन रोड पर अतिक्रमण करने वालों का चालान किया लेकिन वह भी बेअसर है।

- पूर्व अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका ने गत सितंबर माह में पुलिस के साथ शहर में एनाउंस करा फुटपाथ खाली करने का अल्टीमेटम दिया वह औपचारिकता तक सीमित रहा।

- होली से पूर्व नगर मजिस्ट्रेट ने पक्की दुकानों के सामने अतिक्रमण कराने को लेकर पक्की दुकान मालिकों को ¨चहित करा कार्रवाई कराने का दावा किया उसका भी कोई असर नहीं है।

- एसपी नेहा पाण्डेय ने चुनाव और होली का त्योहार समाप्त होने के बाद अतिक्रमण हटवाने के लिए समुचित कार्रवाई कराने को कहा था लेकिन अभी इस पर कोई अमल शुरु नहीं हुआ है।

क्या बोले जिम्मेदार

नवरात्र से पहले हटाया जाएगा अतिक्रमण

पुलिस अधीक्षक नेहा पाण्डेय ने कहा कि अतिक्रमण की समस्या वाकई में बढ़ती जा रही है। इसको लेकर डीएम से बात हो चुकी है। नवरात्र से पहले हर हाल में अतिक्रमण अभियान चलवाकर फुटपाथ को खाली कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द ही डीएम की अध्यक्षता में नगर पालिका और लोनिवि के अधिकारियों की बैठक होगी।

अतिक्रमण हटाने को अब दुकानदारों पर ही तलवार

सिटी मजिस्ट्रेट डा. अशोक ¨सह के मुताबिक जिन पक्की दुकानों के सामने फुटपाथ पर दुकानें लगतीं हैं उनको चिन्हित करने का निर्देश नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी को दिया है। वह एक दो दिन में चिन्हांकन का काम शुरू कर देंगे। जिन पक्की दुकानों के सामने अतिक्रमण होगा उन्हें नोटिस दी जाएगी और उन्होंने दुकानें न हटवाई तो दुकानों के मालिकों पर कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.