Move to Jagran APP

डाकघर के एटीएम से बैंक ग्राहक ले सकेंगे कैश

जागरण संवाददाता, उन्नाव : डाक विभाग ने बैंक के लाखों खाताधारकों को बड़ी सुविधा है। यह धारक अब डाकघर क

By Edited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 01:01 AM (IST)
डाकघर के एटीएम से बैंक ग्राहक ले सकेंगे कैश

जागरण संवाददाता, उन्नाव : डाक विभाग ने बैंक के लाखों खाताधारकों को बड़ी सुविधा है। यह धारक अब डाकघर के एटीएम का भी प्रयोग नकदी को लेकर कर सकेंगे। मंगलवार से सेवा का श्रीगणेश किया गया है। आरबीआई की गाइड लाइन के तहत एटीएम 24 घंटे कार्यरत रहेंगे।

loksabha election banner

रुपये के लेनदेन को लेकर डाक ग्राहकों के सामने एटीएम की परेशानी बड़ी थी। नोट बंदी में जिले के प्रधान डाकघर में एक मात्र एटीएम होने से दिक्कतें और बढ़ गईं थीं। इसे जनवरी के पहले सप्ताह मे खत्म किया गया। अब डाकघर के खाताधारकों को बैंक एटीएम से जोड़ दिया गया। बाद में डाक विभाग अपने एटीएम को बैंक एटीएम के सर्वर से जोड़ने की कवायद शुरू कर दी। आरबीआई से मंजूरी मिलते ही बैंक और डाकघर का सर्वर एक हो गया। मंगलवार को सुविधा शुरू होने के बाद अक्सर खाली रहने वाला प्रधान डाकघर के एटीएम को पांच लाख से फुल कर दिया गया। कानपुर से आई टीम ने एटीएम सिस्टम में मामूली बदलाव करते हुए बैंक ग्राहकों के लिए भी नकदी के रास्ते खोल दिए। टीम सदस्यों ने बताया कि दो दिन से इस नए सर्वर पर कार्य चल रहा था। एटीएम में अब 2000 के अलावा 100 और 500 के नोट भी निकाले जा सकेंगे। बैलेंस रसीद भी ग्राहकों को मिलेगी। कोई अतिरिक्त चार्ज उनसे वसूल नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही डाक विभाग अब अपनी एटीएम सेवा को विस्तार देने में जुट गया है। जिले में चार उप डाकघरों में भी एटीएम की सेवा ग्राहकों को जल्द देने की सुविधा शुरू की गई है। अभी तक जो दिक्कत थी, वह सेवा का सीमित रहना था। लेकिन, यह समस्या खत्म हो गई है। डाकघर पूरी तरह से कोर बैं¨कग सेल्यूशन (सीबीएस) के प्लेटफार्म पर आ चुका है।

'डाकघर एटीएम से बैंक ग्राहक भी रुपये निकाल सकेंगे। सेवा की शुरुआत कर दी गई है।' - एसआर गुप्ता, पोस्ट मास्टर, प्रधान डाकघर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.