Move to Jagran APP

अस्पताल में गंदगी देख चढ़ा डीएम का पारा

उन्नाव, जागरण संवाददाता: मंगलवार को डीएम सुरेंद्र ¨सह ने उमाशंकर दीक्षित संयुक्त जिला चिकित्सालय का

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 08:42 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 08:42 PM (IST)
अस्पताल में गंदगी देख चढ़ा डीएम का पारा

उन्नाव, जागरण संवाददाता: मंगलवार को डीएम सुरेंद्र ¨सह ने उमाशंकर दीक्षित संयुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल की गैलरी से लेकर परिसर तक में गंदगी देख उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने महिला और पुरुष दोनों अस्पतालों के सीएमएस से कहा अभी से सफाई शुरू करा दें। पांच दिन बाद वह फिर मुआयना करेंगे अगर गंदगी मिली तो आप लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ेगी। डीएम ने गंदगी को लेकर जहां कड़ी नाराजगी जताई वहीं डाक्टरों की समस्या पर सहृदयता दिखा उनके कक्ष में रोगी कल्याण समिति के धन से एसी लगवाने का निर्देश भी सीएमएस को दिए।

loksabha election banner

डीएम जिला अस्पताल में आयोजित एक रक्तदान शिविर का शुभारंभ करने गए थे। वहां के बाद वह अचानक निरीक्षण करने लगे। प्रसवोत्तर केंद्र में पहुंचे तो बेड और चादर भी दुरुस्त नहीं मिली। गेट के सामने की नाली कचरे से पटी थी। यहीं से उनका पारा चढ़ा। ट्रामा सेंटर और डायग्नोस्टिक सेंटर के निर्माण कार्य में मिली खामियों ने आग में घी का काम किया। डीएम ने अस्पताल परिसर का निरीक्षण शुरु कर दिया। अधिकतर नालियां चोक थीं उनके आसपास घास तक खड़ी थी। इस पर डीएम ने सीएमएस से कहा सभी सफाई कर्मचारियों को बुलवा कर एक जगह रोकें उनसे बात करूंगा। इसके बाद इमरजेंसी में ईएमओ से रोगियों की संख्या के साथ किस तरह के रोगी आ रहे हैं इसकी जानकारी ली। ईएमओ डॉ. अमित ने बताया बुखार के रोगी अधिक आ रहे हैं इस पर उन्होंने बेहतर इलाज करने को कहा।

वार्ड की साफ सफाई देखने के साथ ही रोगियों से इलाज में कोई पैसा तो नहीं मांगता, खाना नाश्ता मिलता है, डाक्टर राउंड पर आते है या नहीं, स्टाफ का व्यवहार कैसा है इसकी जानकारी ली। गनीमत रही किसी रोगी ने कोई शिकायत नहीं की। उन्होंने वेक्टर बर्न डिजीज वार्ड जिसमें डेंगू का वार्ड बनाया गया है उसे और कार्डियोलाजी का भी निरीक्षण किया। छोटी-छोटी कमियां हर जगह मिली जिन्हें सुधारने को कहा। महिला अस्पताल में भर्ती प्रसूताओं से जननी सुरक्षा और साफ सफाई के संबंध में जानकारी। यहां भी सफाई कम मिली इस पर साथ रही प्रोजेक्ट मैनेजर से कहा व्यवस्था दुरुस्त कर लें। अगली बार सीधी कार्रवाई होगी।

आरओ का ¨सक मिला चोक : डीएम अस्पताल मुख्य गेट पर लगे आरओ का निरीक्षण करने पहुंचे तो देखा आरओ तो चल रहा है पर ¨सक चोक था उसका ड्रेनेज पाइप गायब था। तीमारदार गंदगी के बीच पानी पी रहे थे। उनके कपड़े तक भीग रहे थे। महिला अस्पताल का आरओ बंद मिला पर यहां भी ¨सक के ड्रेनेज पाइप गायब थे।

नहाने का प्लेटफार्म बनवाने का निर्देश : डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि आरओ के पास खाली जगह में नहाने का एक प्लेटफार्म बनवा दे ताकि वहां बर्तन आदि धोने के काम तीमारदार कर सके। इसके लिए अलग से एक नल लगवा दें ताकि आरओ के पानी बर्बादी न हो। निरीक्षण के दौरान डीएम कार्डियोलाजिस्ट डॉ. शरद पाण्डेय के कक्ष में पहुंचे यहां रोगियों की भीड़ और हवा का बंदोबस्त न देख उन्होंने सीएमएस डॉ. एसपी चौधरी से कहा डाक्टरों के कक्ष में एसी लगवाएं।

पान खाकर घूमने वाले से वसूला जुर्माना : सार्वजनिक स्थानों पर पान मसाला और धूम्रपान करना दंडनीय अपराध है। यह स्लोगन तो जगह जगह लिखा रहता है लेकिन इस पर अमल कही नहीं किया जा रहा है। अस्पताल हो या फिर रेलवे व बस स्टेशन सभी जगह पान मसाला और धूम्रपान करने वाले नजर आते हैं। मंगलवार को डीएम सुरेंद्र ¨सह ने इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने की शुरुआत जिला अस्पताल से कर दी। डीएम बर्न यूनिट का निरीक्षण कर रहे थे, तभी प्रसव कक्ष से कुछ कदम आगे गैलरी में पान खाये एक ठेकेदार पर नजर पड़ गई। इसके बाद सीएमओ से कहा तत्काल दो सौ रुपया जुर्माना वसूले। डीएम के सामने ही शेरबहादुर ¨सह ने जुर्माना अदा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.