Move to Jagran APP

फुटपाथ पर होती मोटर रिपेयरिंग

उन्नाव, जागरण संवाददाता: फुटपाथ पर कब्जा होने से राहगीरों के सामने आ रही परेशानी को लेकर प्रशासन की

By Edited By: Published: Sun, 02 Aug 2015 08:17 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2015 08:17 PM (IST)
फुटपाथ पर होती मोटर रिपेयरिंग

उन्नाव, जागरण संवाददाता: फुटपाथ पर कब्जा होने से राहगीरों के सामने आ रही परेशानी को लेकर प्रशासन की तंद्रा तो टूटी लेकिन अतिक्रमण हटवाने का कार्यवाही कचेहरी तक ही पूरी कर अभियान बंद होने से फुटपाथ के पर अवैध कब्जे के नासूर का मुक्कमल इलाज नहीं हो सका है। मुख्य बजार के अतिक्रमणकारी अभी भी फुटपाथ पर काबिज होकर प्रशासन को मुंह चिढ़ाने का काम कर रहे हैं। गांधीनगर तिराहे से लेकर आदर्शनगर नहर तक फुटपाथ पर तिपहिया वाहनों की अराजकता का राज है। यही नहीं यहां तो मोटर रिपेयरिंग काम भी फुटपाथ पर ही किया जा रहा है।

loksabha election banner

शहर का कोई भी मार्ग ऐसा नहीं है जहां फुटपाथ पर अतिक्रमण न हो। मुख्यबाजार हो या फिर भीड़-भाड़ वाले चौराहा तिराहा फुटपाथ कहीं भी खाली नहीं हैं। गांधीनगर तिराहे से लेकर आदर्शनगर तक फुटपाथ पर टेंपो का कब्जा रहता है। फुटपाथ से लेकर बीच सड़क तक खड़े वाहन राहगीरों को बीच सड़क पर चलकर दुर्घटना का जोखिम उठाने को मजबूर किए रहते हैं। टेंपो के साथ ही यहां टेंपो मरम्मत की दुकानें संचालित कर रखी गई हैं। इससे सड़क तक खराब वाहन खड़े रहते हैं। यह हाल कोतवाली से चंद मीटर दूर स्थित तिराहे का है। यहां हर समय राहगीरों की खासी भीड़ रहती है।

फुटपाथ को अतिक्रमण के शिकंजे से मुक्त कराने के लिए शुक्रवार को प्रशासन ने अतिक्रमण हटाओ अभियान की शुरुआत की। लोकनिर्माण विभाग से लेकर कचहरी मुख्य गेट तक फुटपाथ खाली कराए गए। अतिक्रमण पर जेसीबी का पंजा चलने का संदेश भी अवैध कब्जेदारी में दहशत पैदा करने वाला रहा। लेकिन शनिवार और रविवार को अभियान बंद रहने से मुख्यबाजारों के अतिक्रमणकारी फिर आराम से धंधा करने में मशगूल हैं।

सवाल यह उठता है कि सड़क के फुटपाथों पर ही दुकानें, वाहन अड्डे और मोटर मार्केट आदि चल रही हैं लेकिन प्रशासन अतिक्रमण कारियों पर शिकंजा कसने के नाम पर औपचारिकता तक सीमित है।

============

सबका अपना अपना दर्द

फोटो नंबर =

फुटपाथ पर कब्जा होने से गांधीनगर तिराहे से आदर्शनगर नहर की बाजार पैदल जाना जोखिम भरा काम होता है। कई बार चोट खा चुका हूं। सबसे खास बात तो यह है कि टेंपो चालक टक्कर मारते हैं विरोध करने पर वह लड़ाई पर अमादा हो जाते हैं।

विपिन पाण्डेय सिविल लाइन

===========

फोटो नंबर =

फुटपाथ खाली न होने से पैदल चलने में भी भय महसूस होता है। इस कारण सुबह घर से टहलने के लिए निकलने में भय महसूस होता है।

नीरज श्रीवास्तव गांधीनगर

===========

फोटो नंबर =

फुटपाथ के अतिक्रमण को हटवाने के लिए कठोर कदम उठाने में प्रशासन लगातार टरकाऊ रवैया अपनाए रहकर आम नागरिकों से पैदल चलने का हक छिनने का काम कर रहा है। फुटपाथ खाली हो जाए तो हम लोगों को सुबह सैरसपाटा का मौका मिले और सेहत सुधरे।

शक्ति स्वरूप ईदगाह

===================

फोटो नंबर =

अतिक्रमण के कारण मुख्यबाजारों में वाहन से निकलना कठिन हो जाता है। इससे सबसे पहले मुख्यबाजारों में फुटपाथ खाली कराया जाना चाहिए ताकि बाजार आने जाने वाले लोगों को कठिनाई का सामना न करना पड़े।

गोरेलाल लोकनगर

=========

अभी अतिक्रमण हटाओ अभियान बंद नहीं हुआ है। अवकाश के कारण दो दिन अभियान ठप रहा है। जब तक फुटपाथ का अतिक्रमण नहीं हटेगा अभियान लगातार रूक रूक कर चलाया जाएगा।

रोली गुप्ता अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका

==========


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.