Move to Jagran APP

समय सीमा में पूरे होने चाहिए विकास कार्य

उन्नाव, जागरण संवाददाता : उन्नाव शुक्लागंज मार्ग के निर्माण में पेड़ कटवाने व विद्युत पोल हटवाने में

By Edited By: Published: Fri, 29 May 2015 09:11 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 09:11 PM (IST)
समय सीमा में पूरे होने चाहिए विकास कार्य

उन्नाव, जागरण संवाददाता : उन्नाव शुक्लागंज मार्ग के निर्माण में पेड़ कटवाने व विद्युत पोल हटवाने में आ रही बाधाओं को दूर समय सीमा के अंदर फोरलेन रोड का निर्माण कराया जाए। देख यह जा रहा है कि अधिकारी काम कराते हैं पर उसकी जानकारी नहीं देते यह स्थिति आपत्ति जनक है। भविष्य में यदि विकास व निर्माण कार्यों में यदि ऐसा पाया गया तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। यह बात प्रदेश के सिचाई व जलसंसाधन सचिव एवं जनपद के नोडल अधिकारी धीरज साहू ने विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण का कार्य हर हाल में 15 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जिस योजना में जितना कार्य पूरा कराया जाए वहीं सूचना उपलब्ध कराई जाए जिससे सत्यापन के समय सही जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण के अंतर्गत जो कार्य पूरे हो चुके हैं उन्हें संबंधित विभागों को भवन हस्तांतरित कर दिए जाएं। जो भवन निर्माण के कार्य अपूर्ण हैं उन्हें तेजी से पूरा किया जाए। उन्होंने बैठक में बकाया राजस्व वसूली, लोहिया ग्राम, ग्राम विकास, सड़क निर्माण, वैकल्पिक ऊर्जा, पेयजल, नलकूपों, जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना, उद्यान, व फसल बीमा, ¨सचाई आदि विभागों की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कहा कि लोहिया गांवों के सभी हैंडपंप ठीक रहने चाहिए इसके लिए जलनिगम के अधिशाषी अभियंता को स्वयं गांवों में जाकर जांच कर खराब हैंडपंप चालू कराने के निर्देश दिए। सीडीओ संदीप कौर, जिला विकास अधिकारी एनवी सविता, डीपीआरओ संजय बर्नवाल, परियोजना निदेशक रामकृपाल सीएमओ डॉ. गीता यादव आदि मौजूद रहे।

शीर्ष प्राथमिकता के कार्य अधूरे

प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में शामिल राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम योजना के कार्य भी चयनित गांवों में आधा अधूरा पाए जाने पर नोडल अधिकारी ने असंतोष जताया। उन्होंने समीक्षा में पाया कि वर्ष 14-15 में चयनित सभी गांवों में अभी तक सड़क नहीं बन पाई हैं। यही नहीं पिछले वर्ष 12-13 व 13-14 में चयनित लोहिया गांवों में विद्युतीकरण का काम नहीं कराया गया है। यही स्थिति पेयजल को लेकर है। उन्होंने लोहिया गांवों के अवशेष कार्य एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया।

ठीक हो जाएं हैंडपंप

नोडल अधिकारी ने पेयजल संसाधनों की समीक्षा में पाया कि खराब हैंडपंपों की मरम्मत बहुत कम कराई जा रही है। खराब हैंडपंपों को ठीक कराने में जल निगम के अधिकारी उदासीनता बरत रहे हैं यह स्थिति ठीक नहीं है इस भीषण गर्मी में पेयजल संकट नहीं होना चाहिए जो हैंडपंप खराब हैं उन्हें ठीक कराया जाए। सभी हैंडपंप कार्यरत होने चाहिए।

डीपीआरओ कार्यालय का किया निरीक्षण

नोडल अधिकारी ने समीक्षा बैठक के बाद जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायतों के विकास से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों की पत्रावलियां चेक की। इसके साथ ही उन्होंने कार्यालय स्टाफ और उनके कार्यों की भी जानकारी ली।

प्लास्टर का नमूना परीक्षण को भिजवाया

नोडल अधिकारी सचिव ने देर शाम जिला अस्पताल में निर्माणाधीन बर्न यूनिट भवन का निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने साथ रहे अभियंता से प्लास्टर तुड़वा उसका नमूना लेकर गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए भिजवाया। सचिव श्री साहू ने वाय¨रग में डाले गए तारों से लेकर टायल्स तक की गुणवत्ता चेक की। निरीक्षण के समय डीएम सौम्या अग्रवाल, सीडीओ संदीप कौर उनके साथ रहीं। सचिव के निरीक्षण की संभावना को लेकर महिला और पुरुष अस्पताल में साफ सफाई लेकर बेड तक सारी व्यवस्था दुरुस्त की गई थी। स्वास्थ्य कर्मी और डाक्टरों में खलबली मची रही। लेकिन सचिव बनर् यूनिट व प्लास्टिक सर्जरी भवन का निरीक्षण कर सीधे वापस लौट गए तब उन्होंने राहत की सांस मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.