Move to Jagran APP

बिना पंजीयन के चल रहा था नर्सिग होम

सफीपुर, संवाद सहयोगी : हरदोई-उन्नाव मार्ग के किनारे एक नर्सिग होम में आपरेशन के बाद जच्चा और बच्चा क

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 06:27 PM (IST)
बिना पंजीयन के चल रहा था नर्सिग होम

सफीपुर, संवाद सहयोगी : हरदोई-उन्नाव मार्ग के किनारे एक नर्सिग होम में आपरेशन के बाद जच्चा और बच्चा की मौत के मामले में सीएमओ ने नर्सिंग होम संचालक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं। सीएमओ द्वारा करायी गई जांच में पता चला है कि नर्सिगहोम का आज तक मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में पंजीयन ही नहीं हुआ है। अवैध रूप से संचालित निजी अस्पताल में इसके अलावा भी जांच टीम ने कई अनियमितताएं पायी है। दोनों की मौत के मामले में मृतका के पति द्वारा पहले ही एक दाई समेत अज्ञात लोगों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करायी जा चुकी है।

loksabha election banner

एक सप्ताह पूर्व हरदोई उन्नाव मार्ग के किनारे संचालित जय हास्पिटल नामक एक नर्सिगहोम में कोतवाली क्षेत्र के गांव हमजापुर निवासी राम¨सह की 22 वर्षीय प्रसूता पत्नी सीमा को एक स्थानीय दाई के माध्यम से भर्ती कराया गया था। जहां रात में आपरेशन के लिए प्रसूता को ओटी में ले जाया गया। उसकी हालत बिगड़ने पर डाक्टर व अन्य स्टाफ पीछे के रास्ते से भाग गए। भोर पहर संचालकों ने उन्हें किसी दूसरे अस्पताल ले जाने को कहकर भेज दिया गया। इसके कुछ ही समय बाद प्रसूता की मौत हो जाने की सूचना आ गई। इसपर परिजन शव को वापस अस्पताल लेकर पहुंचे और ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए। नर्सिगहोम पर सैकड़ों की भीड़ जमा हो गई। पुलिस ने जाम व तोड़फोड़ की आशंका के मद्देनजर लाठी भांजी और भीड़ को तितर बितर करके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इसका ग्रामीणों ने विरोध किया तो पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया। इसमें कई लोग घायल भी हो गए।

मृतका के पति ने तथाकथित दाई और डाक्टर सहित हास्पिटल संचालक आदि स्टाफ के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करायी। पुलिस ने हास्पिटल को सील कर दिया और वहां तैनात सैफअली व रावेंद्र को हिरासत में लेकर पूछताछ की। इसमें उन लोगों ने बताया कि महिला का आपरेशन डा. आरबी वर्मा द्वारा किया गया था। इसके अलावा उन्हें कुछ नहीं मालूम। इधर प्रभारी निरीक्षक एके राय ने बताया की जांच की जा रही है। अभियोग से संबंधित राय ली जा रही है। उन्होंने बताया की नर्सिगहोम पंजीकृत है या नहीं अभी तक पता नहीं चल सका है।

----------------------

हास्पिटल अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था। इसका पंजीकरण नहीं कराया गया है। अपंजीकृत संचालित जय हास्पिटल के संचालक के खिलाफ विभाग द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने के प्रभावी आदेश दे दिए गए हैं।

- डा. गीता यादव, सीएमओ

----------------------

सीएमओ के निर्देश पर बिना पंजीयन के संचालित हास्पिटल के संचालक के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करने की तहरीर कोतवाली में दे दी गई है। अभी रिपोर्ट दर्ज करने की प्रति मिलना शेष है।

- डा. अजीत ¨सह, प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी सफीपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.