Move to Jagran APP

गोलू ने तैयार की थी दुकान में सुरंग

By Edited By: Published: Thu, 29 Aug 2013 11:03 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2013 11:04 PM (IST)
गोलू ने तैयार की थी दुकान में सुरंग

उन्नाव, जागरण संवाददाता: ज्वैलर्स चोरी की घटना में पकड़ा गया गोलू उर्फ शिवम काफी शातिर किस्म का था। उसने घटना वाले दिन ओम ज्वैलर्स बंद होने से कुछ समय पहले सभी की नजर बचाकर मुख्य जीने से वह दुकान की छत पर पहुंचा। जहां वह टीन काटने वाला कटर साथ लेकर पहुंचा था। दुकान बंद होने के कुछ समय बाद ही गोलू ने काम शुरू किया।

loksabha election banner

रात लगभग नौ बजे उसने विकास से फोन पर बात करके बाहर सब खैर कुशल पूछी। इसके बाद टीन काटने का काम शुरू किया। टीन काटने के बाद गोलू ने नीचे के पटरे साबड़ से हटाए। पटरे हटने के बाद फिर गोलू ने विकास से बात की और सीढ़ी के बारे में पूछा। रात लगभग पौने 11 बजे विकास से भाडे़ के दोनों चोरों से संपर्क हुआ। तीनों कचौड़ी गली में पहुंच गए। जहां गोलू से 11 बजे सिग्नल मिलने के बाद पीछे के जर्जर जीने से तीनों ऊपर पहुंचे। इसके बाद लगभग 12 बजे चारों ने दुकान की पीओपी की छत को गिराया और सीढ़ी डाल कर दुकान के अंदर उतर गए। कुछ देर तक चारों ने मिलकर बारी बारी से दुकान के बाहरी रैकों में व लाकरों में रखे सोने चांदी के जेवर पालीथिन के बैग में भरा। रात लगभग ढाई बजे चारों उसी रास्ते से वापस छत पर पहुंचे और पिछवाड़े वाले जीने से माल लेकर भाग निकले।

माल लेकर विकास और गोलू अपने घरों की तरफ बढ़े। विकास के अनुसार उसने अनूप से संपर्क किया। जहां अनूप ने पूरे माल को ठिकाने लगाने का इंतजाम करते हुए किसी के घर के शौचालय में छिपाया तो किसी के घर की छत पर रखवाया। यह सब करने में सवा तीन बज गए। सवा तीन बजे के लगभग भाड़े पर आए शातिर चोर जो पूरे समय नकाब पोश रहे अनूप से कुछ लेनदेन करने के बाद चले गए।

युवक व महिला ने की थी पहरेदारी

इतनी बड़ी चोरी की घटना को अंजाम देने के दौरान विकास ने कचौड़ी गली में पहरे पर परिवार के ही दो सदस्यों को लगा रखा था। उसके लिए उसने उन्हें कुछ आर्थिक लालच तो दिया था लेकिन इससे अंजान रखा कि वह कहां हाथ साफ करने जा रहे हैं। इसी वजह से एक महिला व एक युवक कई बार इसी गली में थोड़ी थोड़ी देर में चक्कर लगाते रहे। पुलिस ने उनके नाम नहीं खोल हैं, लेकिन वह गोलू की मां व भाई के होने पर आशंका।

फिंगर प्रिंट से बचने को अंगौछे का किया इस्तेमाल

घटना स्थल पर किसी के फिंगर प्रिंट न मिलने से पुलिस का संदेह घटना के होने न होने में ही भटक रहा था। जबकि शातिर चोरों ने घटना को अंजाम देने के इस बात का काफी ध्यान रखते हुए दुकान के सभी रैक आदि को खोलते समय उनका हैंडल अगौछे से पकड़ा और माल निकालने के बाद उन्हें साफ भी कर दिया था। इसी से पुलिस के हाथ एक भी फिंगर प्रिंट नहीं लगे।

गर्मी लगी तो चला ली एसी

विकास के अनुसार दुकान में घुसने के बाद कुछ देर तक हम लोगों ने काम तो गर्मी लगने लगी। इसके बाद हम लोगों ने ऐसी चला ली।

रातभर में विकास ने बदले पांच सिम

सूत्रों की मानें तो घटना की छानबीन में क्राइम ब्रांच ने घटना स्थल के आसपास प्रयोग हुए नंबरों पर की शुरुवात में छानबीन की तो पता चला कि विकास ने रात भर में अपने मोबाइल में पांच बार सिम बदल कर अलग अलग नंबरों का प्रयोग किया। वह हर एक को फोन करने के लिए अलग नंबर का प्रयोग कर रहा था।

अनूप के लौटने और बवाल थमने का था इंतजार

पकड़े गए चोरों की माने तो घटना वाले दिन काफी समय हो जाने के कारण वह माल को कहीं बाहर नहीं ले जा सके। सुबह बवाल शुरू हो गया था। इससे उन सभी ने मामला बदने तक इंतजार करने का फैसला किया। इसके बाद मास्टर माइंड अनूप तीर्थयात्रा पर चला गया। अब विकास और गोलू अनूप के लौटने व मामला थमने का इंतजार कर रहा था। तभी पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.