Move to Jagran APP

समस्याओं पर नेता-किसान सड़क पर

By Edited By: Published: Thu, 21 Aug 2014 09:19 PM (IST)Updated: Thu, 21 Aug 2014 09:19 PM (IST)

सुल्तानपुर : गुरुवार का दिन आंदोलन के नाम रहा। जिले में बदतर हो चुकी बिजली व्यवस्था एवं खेती-किसानी की समस्याओं को लेकर किसान व नेता सड़क पर उतर आए। चारों तहसीलों में धरना-प्रदर्शन एवं मार्ग जाम कर दिया गया। जिससे घंटों यातायात अस्त-व्यस्त हो गया। जब अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर आश्वासन दिया, तब जाकर स्थिति सुधरी।

loksabha election banner

विद्युत बदहाली को लेकर पूर्व विधायक अर्जुन सिंह के नेतृत्व में भाजपाइयों ने दियरा स्थित उपकेंद्र पर धरना दिया। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि क्षेत्र में आपूर्ति का रोस्टर धराशायी है। जब तक निश्चित समय से बिजली देना नहीं शुरू होगा तब तक हम चुप नहीं बैठेंगे। क्षेत्र में जर्जर तारों को न बदले जाने पर आक्रोश जताया। कहाकि ढीले व जर्जर तार दुर्घटना का सबब बन रहे हैं। दो घंटे तक धरनारत रहने के बाद भी जब सुनवाई नहीं हुई भाजपाई सड़क पर आ गए। लखनऊ-बलिया राजमार्ग जाम कर दिया। यातायात बाधित हुआ तो जयसिंहपुर उपजिलाधिकारी नलिनीकांत सिंह, सीओ व एसडीओ धर्मपाल सिंह पहुंचे मौके पर पहुंचे। वार्ता के बाद विद्युत रोस्टर के पालन का आश्वासन दिया गया तो प्रदर्शन समाप्त हुआ। इस दौरान राजमार्ग पर दोनों वाहनों की कतारें लगीं रहीं। इस मौके शशिकांत पांडेय, कपिल देव सिंह, अवधेश सिंह, मोहित सिंह, डॉ.आरए वर्मा, इंद्रजीत वर्मा, अंकित सिंह आदि मौजूद रहे।

विद्युत आपूर्ति दुरुस्त करने समेत पांच सूत्री मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन (टिकैत गुट) ने गुरुवार को एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन का आयोजन किया। तहसील अध्यक्ष विजय कुमार अग्रहरि के नेतृत्व में किसानों ने तहसील परिसर में धरना प्रारंभ किया। पूरे दिन चले प्रदर्शन में किसान नेताओं ने प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा। कहाकि गन्ना किसानों का बकाया सरकार तुरंत अदा करे। दो पाली में दस से पांच बिजली आपूर्ति की जाए। कस्बे के पठखौली रोड स्थित शिव मंदिर के सामने मौजूद कुएं से अतिक्रमण हटाया जाए। लम्भुआ में ग्राम पंचायत निधि से कराए गए कार्यो में प्रयुक्त घटिया सामग्री की जांच कराई जाए। डीएम और एसडीएम के आदेश के बावजूद परसरामपुर ग्राम सभा में भीटे पर किए गए अवैध कब्जे को हटाया जाए। अपराह्न बाद तहसीलदार डॉ.केएस पांडेय ने धरना स्थल पर पहुंच कर किसानों की समस्याएं सुनी और उनके समाधान का आश्वासन दिया। इस मौके पर फकीर चंद्र, बब्बू तिवारी, जयशंकर, मुकेश सिंह, उमेश कुमार झा आदि मौजूद रहे।

भारतीय किसान यूनियन (टिकैत गुट) ने वर्षो से जले ट्रांसफार्मर को न बदले जाने व बदहाल विद्युत व्यवस्था के विरोध में गुरुवार को पटेल चौक पर जाम लगा दिया। यूनियन ब्लॉक अध्यक्ष रामनेरश के नेतृत्व में बिजली विभाग के खिलाफ धरना-प्रदर्शन हुआ। पटेल चौक जाम कर दिया गया। पदाधिकारियों गौराबीबीपुर, नूरपुर, बनकेगांव व पाकरपुर आदि गांवों में वर्षो से जले ट्रांसफार्मर को बदले जाने तथा रोस्टर के मुताबिक बिजली आपूर्ति किए जाने की मांग कर रहे थे। आंदोलनकारियों ने बिजली विभाग के अस्थाई कार्यालय का भी घेराव कर लिया। सूचना पाकर उपजिलाधिकारी राम अभिलाष मौके पर पहुंचे। आंदोलनकारियों से ज्ञापन लेकर शीघ्र समस्या के समाधान का आश्वासन दिया तो कहीं जाकर जाम खुला। इस मौके पर ओंकार प्रसाद तिवारी, रमेश सिंह, वीरेंद्र प्रताप, वीरेंद्र सिंह, शैलेंद्र वर्मा आदि मौजूद रहे।

जिले के किसानों का गन्ना मूल्य समय से भुगतान नहीं किए जाने से भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक गुट) बिफर पड़ा। संगठन के पदाधिकारियों ने चीनी मिल गेट पर प्रदर्शन किया और धरने पर बैठ गए। भाकियू के प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर जिला इकाई ने चीनी मिल पर पूर्वाह्न प्रदर्शन शुरू किया। किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान कराने को आवाज बुलंद की। चीनी मिल प्रशासन विरोधी नारे लगाए और घंटों धरने पर बैठे रहे। इस दौरान पदाधिकारियों ने कहा कि संगठन के बैनर तले कार्यकर्ता गन्ना मूल्य का भुगतान होने तक संघर्ष करेंगे। धरने में भाकियू के पदाधिकारी व दर्जनों कार्यकर्ता शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.