Move to Jagran APP

तालाब बचाने को अफसर-जनप्रतिनिधि करेंगे कदमताल

सुलतानपुर : दैनिक जागरण के तालाब बचाने के समाचारीय अभियान को अफसरों व जनप्रतिनिधियों ने जमकर सराहा।

By Edited By: Published: Fri, 27 May 2016 11:42 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 11:42 PM (IST)
तालाब बचाने को अफसर-जनप्रतिनिधि करेंगे कदमताल

सुलतानपुर : दैनिक जागरण के तालाब बचाने के समाचारीय अभियान को अफसरों व जनप्रतिनिधियों ने जमकर सराहा। कहा, जागरण ने तालाबों को बचाने की मुहिम शुरू कर समाज को जगाने का काम किया है। यदि लोग तुरंत न चेते तो पानी का संकट बढ़ जाएगा। शुक्रवार को ब्लॉक परिसर के लाभार्थी मिलन केंद्र में पुलिस-प्रशासन व विकास महकमें के अफसर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठे। मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी दिनेश कुमार गुप्ता ने कहा कि जलसंचयन के लिए तालाब बेहतर उपाय है। इसके लिए सभी को जागरूक होना होगा। तालाबों पर अतिक्रमण का विरोध करें ताकि आसानी से उसे हटवाया जा सकेगा। हम जागरूक होकर एक-एक बूंद पानी का सदुपयोग कर सकते हैं अन्यथा इसके गम्भीर परिणाम भुगतने होंगे। पुलिस उपाधीक्षक मुकेश चन्द्र मिश्र ने कहा कि तालाब भूमिगत जल संतुलन में मददगार हैं। इनके लुप्त होने की वजह से आपदा की स्थिति उत्पन्न हो रही है। बीडीओ आरबी यादव ने कहा कि बड़े तालाबों के जीर्णोद्धार के प्रस्ताव भेजे गये हैं। पंचायतों में बन रहे तालाबों में गांव की ओर से आने वाले बरसाती पानी के पहुंचने का रास्ता सुगम हो, इसके उपाय किये जाने चाहिए। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष पृथ्वीपाल यादव ने कहा कि आने वाली पीढ़ी पानी से न तड़पे। इसके उपाय किये जाने चाहिये। जिससे जनजीवन सुगमतापूर्वक चल सके। गोष्ठी की शुरुआत करते हुये ग्राम प्रधान संघ के ब्लॉक अध्यक्ष गेंदराज दूबे ने कहा कि जलदोहन रोकने पर जोर दिया। बहमरपुर के प्रधान प्रतिनिधि प्रसून मालवीय, उद्योग व्यापार मंडल के संरक्षक विजय प्रताप ¨सह, प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रणवीर ¨सह, बीडीसी लल्लन ¨सह ने भी तालाबों को अतिक्रमण मुक्त किए जाने की अपील की। व्यापारी नेता डॉ. केपी ¨सह, राजकुमार अग्रहरि, जयशंकर त्रिपाठी ने कहा कि तालाबों बचाने में हरसंभव मदद करेंगे। विजय अग्रहरि, आशीष यादव, नन्हे चौहान, मंगरू यादव, रवि मिश्र ने भी अफसरों को सहयोग देने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

अतिक्रमण हटाएं, तालाब बचाएं : ब्लाक मुख्यालय पर शुक्रवार को गोष्ठी आयोजित की गई। जलसंरक्षण व जल संचयन के लिए जनप्रतिनिधियों को जागरूक किया गया। भदैयां प्रधान प्रतिनिधि गुड्डू ¨सह ने ने गीत.पानी ¨जदगानी है, बचाना दोस्तों। सब लोग कोई जुगत लगाना दोस्तो।। गीत गाकर जल बचाने की अपील की। इससे पहले गोष्ठी का शुभारंभ कोआपरेटिव चेयरमैन धर्मेंद्र ¨सह बबलू ने किया। उन्होंने कहा कि सभी प्रधान व बीडीसी के साथ ही ब्लाक के कर्मचारी एक-एक तालाब को बचाने की जिम्मेदारी लें। जिससे जलस्तर बढ़ाने में मदद मिले। खंड विकास अधिकारी श्वेतांक ¨सह ने कहा कि जागरूकता के द्वारा लोगों को बरसात के पानी को बचाने की मुहिम चलानी होगी। ग्राम प्रधान रामकलप वर्मा, एडीओ रामशिरोमणि वर्मा, लालजी वर्मा, गनेश दूबे, शोभनाथ निषाद, कौशर अली, रामकलप वर्मा आदि मौजूद रहे।

पानी है अनमोल रतन, बचाने का करो जतन : ब्लाक मुख्यालय पर जल संरक्षण के लिए जनप्रतिनिधियों को जागरूक किया गया। बीडीओ रविशंकर पांडेय ने कहा कि पानी अनमोल है, इसे बचाने के लिए हरसंभव सामूहिक प्रयास किए जाने चाहिए। प्रमुख रज्जब अली ने जलाशयों को संरक्षित करने के लिए लोगों को आगे आने की अपील की। गोष्ठी में राम बली प्रजापति, नंद प्रसाद, शहनशाह, अर¨वद यादव, अखंडप्रताप ¨सह, गब्बर ¨सह, आनंद प्रताप ¨सह, विजय ¨सह हजारी लाल आदि ने जलाशयों को बचाने का संकल्प लिया।

तालाबों का कराएं जीर्णोद्धार, संचयित करें जल : ब्लाक पर बीडीओ कुसुम ¨सह की अध्यक्षता में जल बचाने को लेकर चर्चा हुई। बीडीओ ने कहा कि तालाबों का जीर्णोद्धार कराकर उसमें पानी संचयित किया जा सकता है। इस दौरान मुख्यमंत्री जल बचाओ अभियान के तहत तालाबों की खोदाई पर जोर दिया गया। प्रधानों को कार्ययोजना बनाकर काम कराने की सलाह दी गई। साथ ही जागरण के जलाशयों की तलाश अभियान से प्ररेणा लेने की अपील की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.