Move to Jagran APP

चुनाव लड़ने को अधिकृत हुए 2340 प्रत्याशी

सुलतानपुर : मंगलवार को चार ब्लाकों में 2340 नामांकन पत्रों की जांच की गई। सभी पर्चे वैध पाए गए। ऐसे

By Edited By: Published: Tue, 24 Nov 2015 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2015 11:01 PM (IST)

सुलतानपुर : मंगलवार को चार ब्लाकों में 2340 नामांकन पत्रों की जांच की गई। सभी पर्चे वैध पाए गए। ऐसे में अब ये उम्मीदवार चुनाव लड़ने के लिए अधिकृत रूप से मंजूरी पा गए हैं। 27 नवंबर को चुनाव चिह्न मिलने के बाद तगड़ी लड़ाई शुरू होगी। उम्मीदवारों के बीच अंतिम मुकाबला पांच दिसंबर को मतदान के दिन होगा।

loksabha election banner

तीसरे चरण में चार ब्लाको में 21 व 23 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल किया गया था। मंगलवार को उन पर्चों की जांच प्रारंभ हो गई। कादीपुर में 326 प्रधान व 506 सदस्यों के नामांकन पत्रों का निरीक्षण किया गया। सभी पर्चे सही पाए गए। अखंडनगर में केवल प्रधान पदों के नामांकन पत्रों की जांच हुई। वहां के निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पहले दिन 601 पर्चे की जांच की गई। सभी वैध मिले हैं। दोस्तपुर संवादसूत्र के अनुसार 259 प्रधान व 111 सदस्यों के पर्चे सही ठहरे। हालांकि अभी आधे से अधिक पर्चो की जांच बाकी है। करौंदीकला संवादसूत्र के अनुसार, 228 प्रधान व 309 सदस्य प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच की गई, जिसमें एक भी अवैध नहीं मिला।

अंतिम चरण के नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू

ग्राम पंचायत निर्वाचन के चौथे व अंतिम चरण में चार ब्लाकों में प्रधान व सदस्यों का चुनाव होगा। इसके लिए भदैंया, लम्भुआ, प्रतापपुर कमैचा व मोतिगरपुर में नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई। इन विकासखंड कार्यालयों में मंगलवार को संभावित उम्मीदवार व उनके परिजन पर्चा खरीदने पहुंचे। उल्लेखनीय है कि मोतिगपुर में चुनाव पहले चरण में होना था, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए इस ब्लाक को चौथे चरण में कर दिया गया। हालांकि वहां के उम्मीदवार पहले भी पर्चा खरीद चुके हैं।

दूसरे चरण में 6093 प्रत्याशी मैदान में

दूसरे चरण में उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो गई है। चुनाव मैदान में लड़ने के लिए 6093 उम्मीदवार वैध पाए गए हैं। इनमें प्रधान पद के 2478 व सदस्य पद के 3615 प्रत्याशी शामिल हैं। दूब पुर में 779 प्रधान व 1215 सदस्य, बल्दीराय में 686 प्रधान व 1093 सदस्य, दूबेपुर में 1013 प्रधान व 1310 सदस्य पद के प्रत्याशी हैं।

आज वाहन न पहुंचाने पर होगी एफआइआर

प्रशासन ने पहले चरण में चुनाव के लिए वाहनों का अधिग्रहण शुरू कर दिया है। सभी वाहन मालिकों को बुधवार का गाड़ी भेजने का आदेश दिया जा चुका है। एआरटीओ प्रशासन ने कहा कि चार पहिया वाहनों को पंत स्टेडियम व इससे बड़े वाहनों को केंद्रीय विद्यालय परिसर में पार्क किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वाहन समय से न पहुंचाने पर संबंधित मालिक पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.