Move to Jagran APP

निष्पक्ष चुनाव के लिए हों तैयार : डीएम

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 09:42 PM (IST)Updated: Wed, 23 Apr 2014 09:42 PM (IST)

सुल्तानपुर : लोकसभा का आम निर्वाचन शांतिपूर्ण, भयमुक्त, निष्पक्ष, पारदर्शी व स्वतंत्र रूप से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने व्यूहरचना बना ली है। प्रशासन ने अलग-अलग विभागों को जिम्मेदारियों के क्रम में रखा है। बुधवार को लेखपालों को जिलाधिकारी के.धनलक्ष्मी ने उनके दायित्व से अवगत कराया।

loksabha election banner

पं.रामनरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने कहाकि लेखपाल अपने बूथों का निरीक्षण करते रहें। संबंधित क्षेत्र के गांवों का जायजा लेते रहें। किसी प्रकार का संदेह हो तो अफसरों को अवगत कराएं। छह मई को अपराह्न तक बूथों को मतदान हेतु तैयार कर लें। प्रकाश व पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए सफाईकर्मियों को मतदाताओं को पानी पिलाने की जिम्मेदारी भी दी गई है। ताकि गर्मी के मौसम में कोई परेशानी न हो। डीएम ने एक मई को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन गांवों में करेंगी तथा मतदान के लिए प्रेरित करेंगी। इसी दिन जिला, तहसील व ब्लॉक स्तर पर भी अभियान चलाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। बैठक में अवगत कराया गया कि 25 से 30 अप्रैल तक विभिन्न प्रकार से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें अधिक से अधिक लोग सम्मिलित हों। डीएम ने यह भी कहाकि प्रत्येक मतदान केंद्र पर वोट वाले दिन एक महिला मतदान कर्मी ड्यूटी पर रहेगी। उसके रहने, खाने व सुरक्षा का जिम्मा लेखपाल पर होगा। इसमें शिथिलता बरतने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उपजिला निर्वाचन अधिकारी कृष्णलाल तिवारी ने मतदान टोली के पहुंचने तथा मतदान की समस्त जानकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट को देने के लिए लेखपाल को जिम्मेदारी दी है। उन्होंने कहाकि मतदाता सूची का गंभीरता से अध्ययन कर लें। मतदान के महिला पुरुष की अलग-अलग लाइन के लिए बल्लियां लगा लें। मतदान टोली के रहने तथा खाने के लिए स्कूल के रसोइयों का सहयोग लेने के निर्देश दिए। साथ यही भी कहाकि सभी लेखपाल मतदाता सूची साथ रखेंगे और मतदाताओं को पर्ची उपलब्ध कराएंगे। मतदान की समाप्ति पर निर्धारित वाहन से टोली के प्रस्थान की सूचना भी अधिकारियों को लेखपाल ही देंगे। बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार व अन्य मातहत अधिकारियों के साथ काफी संख्या में लेखपाल मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.