Move to Jagran APP

आंधी व बारिश से किसानों को हुआ भारी नुकसान

जिले में बुधवार की सुबह से रुक-रूक कर हो रही बारिश से खेत में खड़ी गेंहू की फसलों के साथ-साथ तिलहन की तैयार फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। इसके अलावा मंडियों में खुले आसमान के नीचे किसानों का गेहूं रखा हुआ है। इसको लेकर किसानों के माथे पर चिता की लकीरे देखी जा रही है। अभी भी आसमान में बादल छाए रहने से किसानों की धड़कने बढ़ी हुई है। अगर इसी तरह से एक दो दिन मौसम नहीं खुला और तेज बारिश के साथ ओला गिर गया तो किसानों की फसल पूरी तरह से चौपट हो जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 05:15 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 09:15 PM (IST)
आंधी व बारिश से किसानों को हुआ भारी नुकसान
आंधी व बारिश से किसानों को हुआ भारी नुकसान

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में बुधवार की सुबह से रह-रह कर हो रही बारिश से खेत में खड़ी गेहूं की फसलों के साथ-साथ तिलहन की तैयार फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। इसके अलावा मंडियों में खुले आसमान के नीचे किसानों का गेहूं रखा हुआ है। इसको लेकर किसानों के माथे पर चिता की लकीरे देखी जा रही है। अभी भी आसमान में बादल छाए रहने से किसानों की धड़कने बढ़ी हुई है। अगर इसी तरह से एक दो दिन मौसम नहीं खुला और तेज बारिश के साथ ओला गिर गया तो किसानों की फसल पूरी तरह से चौपट हो जाएगी।

loksabha election banner

जनपद में मंगलवार की सुबह से ही अचानक हुए मौसम परिवर्तन से किसानों की धड़कने बढ़ गई थी। किसान अभी अपने फसलों को बचाने के जुगत में लगे हुए थे की बुधवार की सुबह से रूक-रूक कर शुरु हुई बारिश से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। क्योंकि इस समय गेहूं की कटाई हो रही है। ज्यादातर खेतों में या तो कटाई का काम चल रहा है या फिर फसल कट कर खलिहानों में रखी हुई हैं। बीते दो दिनों से चल रही तेज हवाओं और बारिश से कई जगहों पर खड़ी फसल टूट कर खेतों में बिछ गई हैं और जो फसल कटकर खलिहान में रखी हुई हैं उसके खराब होने की संभावना अधिक बढ़ गई है। दोनों ही स्थिति में किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इस समय किसानों के गेहूं फसल कटाई चल रही है, तो वहीं कुछ किसानों का गेहूं खुले आसमान के नीचे मंडियों में पड़ा है।

अनपरा प्रतिनिधि के अनुसार : ऊर्जांचल में हुई रिमझिम बारिश से मौसम में काफी नमी आ गई है। तेज हवाओं व चमक-गरज के साथ बारिश का सिलसिला दोपहर तक जारी रहा। सुबह से शुरू हुई बारिश से अधिकतर दिहाड़ी मजदूर काम पर नहीं जा सके। कोल खदानों में रिमझिम बारिश से फिसलन बढ़ जाने से उत्पादन के उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। वाराणसी-शक्तिनगर मुख्य मार्ग कीचड़ से पट गया था। सड़क पर दर्जनों गड्ढे में पानी भर जाने से कई लोग फंसकर घायल हो गए। हवा व बारिश से आम के पेड़ों पर लगे बौर गिर गए।

शक्तिनगर प्रतिनिधि के अनुसार : ज्वालामुखी मुखी मंदिर परिसर में लगा पाक्षिक मेला भी बुधवार को बरसात से प्रभावित रहा। मेले में लगी दुकानें भी तेज हवाओं के बीच हुई बारिश से अस्त व्यस्त हो गईं। तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश पूरे दिन रुक-रुक कर जारी रही। बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं लोगों का दिनचर्या भी प्रभावित हुआ। मेले में दुकानों के तम्बू जहां तेज हवाओं के कारण उड़ते नजर आए वहीं दुकानदार हवा, पानी से अपनी दुकानों के सामानों को बचाते नजर आए।

करमा प्रतिनिधि के अनुसार : सुबह हुई हल्की बारिश से गेहूं की फसल को लेकर किसानों की चिता बढ़ गई है। अभी तक तो कोई विशेष नुकसान नहीं हुआ है लेकिन चिता इस बात की सता रही हैं की अगर बारिश के साथ ओला गिरने लगेगा तो इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। मौसम के साथ ही क्षेत्र की बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई है।

पटवध प्रतिनिधि के अनुसार : रिमझिम बारिश होने से किसानों की चिता बढ़ गई है। खेत में पड़ी फसल को किसान समेटने में लग गए हैं।

बभनी प्रतिनिधि के अनुसार : बारिश होने से किसानों के साथ ही आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। किसानों खेत में पड़ी अपने फसलों को बचाने के जुगत में लगे रहे।

कोन प्रतिनिधि के अनुसार : आंधी के साथ बारिश होने से किसानों में मायूसी देखी गई। कारण अभी गेहूं व चना की फसल खेत में ही पड़ी है। जिसकी कटाई हो चुकी है वह काला हो जाएगा। जिससे किसानों के फसल का उचित दाम नहीं मिल सकेगा।

वैनी प्रतिनिधि के अनुसार : नगवां ब्लाक क्षेत्र में तेज बारिश की वजह से तैयार हुई गेहूं, चना व अरहर की फसल से बर्बाद हो गई है, इससे किसानों में मायूसी देखी जा रही है। आदिवासियों की मुख्य फसल महुआ भी बर्बाद हो गया है। तेज हवा एवं बरसात से काफी नुकसान हुआ है। हालांकि दिनभर बारिश व आसमान में बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से हल्की राहत तो मिली लेकिन किसानों की चिता बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.