Move to Jagran APP

सावधान! बरसात में बढ़ गया है बीमारियों का ग्राफ

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : बारिश शुरू होते ही बरसाती बीमारियों की बाढ़ सी आ गई है। वातावरण में बढ

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 06:33 PM (IST)
सावधान! बरसात में बढ़ गया है बीमारियों का ग्राफ
सावधान! बरसात में बढ़ गया है बीमारियों का ग्राफ

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : बारिश शुरू होते ही बरसाती बीमारियों की बाढ़ सी आ गई है। वातावरण में बढ़ी नमी संक्रमण का कारण बन रही है। संक्रमण के कारण ही इनदिनों बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बीमार पड़ रहे हैं। बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होने के कारण ही वे जल्द ही बीमारी की चपेट में आ जा रहे हैं। बरसात में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

loksabha election banner

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. पीबी गौतम ने बताया कि जब भी मौसम बदलता है बीमारियों की बाढ़ सी आ जाती है। बरसात के दिनों में तो इनकी संख्या काफी अधिक होती है। इस मौसम में वायरल बुखार और उल्टी-दस्त के मामले सबसे अधिक आते हैं। जिनका समय से सही इलाज न कराने के कारण यह गंभीर स्थिति तक पहुंच जाता है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में वातावरण नम होता है। इसलिए लोगों को वायरल बुखार के साथ ही सर्दी, जुकाम, खांसी आदि होने की संभावना अधिक होती है। वहीं नया पानी होता है इसलिए संक्रमण के भी शिकार लोग तेजी से होते हैं। जिला अस्पताल में इनदिनों औसतन एक हजार मरीज प्रतिदिन ओपीडी में और 300 मरीज इमरजेंसी में इलाज कराते हैं। इसमें 70 फीसद मरीज वायरल बुखार व उल्टी-दस्त के होते हैं।

अस्पताल में क्या है व्यवस्था

बरसात के मौसम में बढ़ती बीमारियों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तरफ से तैयारी पूरी कर ली है। जिला अस्पताल में उल्टी-दस्त से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए 15 बेड का अलग वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा वायरल बुखार आदि के मरीजों को भी भर्ती करके इलाज करने की व्यवस्था की गई है। डेंगू के लिए 10 बेड का एक अलग ही वार्ड बना दिया गया है।

इस मौसम में कैसे बरतें सावधानी..

- वायरल बुखार से बचने के लिए संयमित रहें।

- ताजा भोजन, शुद्ध पानी का ही सेवन करें।

- मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें।

- संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.