Move to Jagran APP

कविता कृष्णन की टीम का हुआ विरोध

दुद्धी (सोनभद्र): भाकपा माले कोर कमेटी की सदस्य व एपवा की राष्ट्रीय महासचिव कविता कृष्णन व उनकी टीम

By Edited By: Published: Mon, 20 Apr 2015 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2015 07:05 PM (IST)

दुद्धी (सोनभद्र): भाकपा माले कोर कमेटी की सदस्य व एपवा की राष्ट्रीय महासचिव कविता कृष्णन व उनकी टीम को सोमवार की सुबह परियोजना समर्थकों के कोपभाजन का शिकार होना पड़ा। टीम कनहर ¨सचाई परियोजना पर मचे बवाल के बाद दुद्धी सीएचसी में भर्ती लाठीचार्ज में घायल विस्थापितों से मिलने आई थी। परिसर में करीब घंटे भर के हंगामे के बाद स्थानीय पुलिस किसी तरह टीम को एसडीएम व कोतवाल के वाहन में बैठाकर सुरक्षित वापस भेजा।

loksabha election banner

कनहर परियोजना को लेकर पुलिस व विस्थापितों के बीच शनिवार को हुए संघर्ष की हकीकत से रूबरू होने के लिए भाकपा माले की कविता कृष्णन, महिला अधिकार व शिक्षा की पूर्णिमा, प्रिया, ओमप्रकाश, देवादत्ता व अभिषेक श्रीवास्तव रविवार की शाम विस्थापितों के गांव की ओर जा रहे थे। वहां सुरक्षा व्यवस्था में तैनात फोर्स उनके वाहन को प्रतिबंधित क्षेत्र में जाने से रोक दिया। शाम ढलने के कारण टीम दुद्धी लौट आई। सोमवार की सुबह करीब आठ बजे टीम घायलों से मिलने अस्पताल की ओर बढ़ी,तो पुलिस के आला अधिकारियों के निर्देशों का हवाला देते हुए उन्हें रोक दिया। इस पर टीम के सदस्यों से पुलिस की नोंक-झोक शुरू हो गई। मौके पर तमाशबीनों की भीड़ जुटने लगी।

बहरहाल अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस ने उन्हें अस्पताल जाने की छूट दे दी। इसकी भनक परियोजना समर्थकों को लगी तो वे लामबंद होकर टीम व पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अस्पताल पहुंच गए। वहां इमरजेंसी वार्ड में घायलों का बयान ले रहीं टीम पर परियोजना विरोधी होने का आरोप लगाते हुए भीड़ अस्पताल में घुसने की कोशिश करने लगी। गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोकते हुए मामले से आला अधिकारियों को अवगत कराया। कुछ ही देर में भारी पुलिस बल के साथ एसडीएम व सीओ अस्पताल पहुंचे। काफी मशक्कत के बाद प्रशासनिक अधिकारी भीड़ को मुख्य गेट से बाहर करने के बाद टीम के सदस्यों को सुरक्षित निकालने की जुगत में जुट गए। किसी तरह उन्हें एसडीएम व पुलिस के वाहन में बैठाकर उनके वाहन तक पहुंचाया गया। वहां से निकलने के बाद टीम जिलाधिकारी से मिलने के लिए जिला मुख्यालय के लिए रवाना हो गई।

प्रशासन पर दमनकारी नीति अपनाने का आरोप

कविता कृष्णन ने बताया कि उनकी टीम कनहर परियोजना के विस्थापितों पर ढाए जाने वाली प्रशासनिक कहर की वास्तविकता जानने के लिए यहां आई हैं। उन्हें परियोजना स्थल व डूब क्षेत्र के ग्रामीणों से नहीं मिलने दिया गया। सपा सरकार पर दमनात्मक रवैया अपनाने का आरोप लगाते कविता कृष्णन ने कहा कि बंदूक के बल पर किसानों से जमीन जबरिया छीनी जा रही है। विरोध करने वालों पर लाठी व गोली बरसाया जा रहा है। कहा कि अस्पताल में भर्ती घायलों को उनके परिजनों से नहीं मिलने दिया जा रहा है। ऐसे में लोकतांत्रिक अधिकारों का खुलेआम हनन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.