Move to Jagran APP

मां व बच्चे को स्वास्थ्य, शिक्षा व पोषण जरूरी

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक कार्यालय के सभागार में सोमवार को रेड अलर्ट बिजीविलिटी वर्कशाप का आयोजन

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 07:01 PM (IST)
मां व बच्चे को स्वास्थ्य, शिक्षा व  पोषण जरूरी

सोनभद्र : राब‌र्ट्सगंज ब्लाक कार्यालय के सभागार में सोमवार को रेड अलर्ट बिजीविलिटी वर्कशाप का आयोजन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य रेड अलर्ट अंतर्गत किए जा रहे प्रयासों का संकलन कर समस्त हितभागियों तक पहुंचाना है।

loksabha election banner

सामुदायिक रेड अलर्ट निगरानी प्रणाली का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण एवं पेयजल आदि सेवाएं जो मां और बच्चों के लिए जरूरी हैं, समुदाय के अंतिम व्यक्ति तक उच्च गुणवत्ता और निर्धारित समय सीमा के भीतर उनके पास पहुंचे। जिले के सभी विकास खंडों के ग्राम पंचायतों के अनुभव से यह तथ्य निकलकर सामने आया है कि जहां भी समुदाय के लोगों ने स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण एवं पेयजल जैसी मूलभूत सेवाओं की निगरानी की जिम्मेदारी खुद ली है, वहां सेवाओं की गुणवत्ता एवं पहुंच में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

कार्यशाला में ग्राम पंचायतों से आए ग्राम प्रधान एवं पंचायत सदस्यों ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि कैसे रेड अलर्ट आने के पश्चात उन्होंने खुद आगे आकर सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन का भाग बनते हुए सुविधाओं को अच्छी गुणवत्ता के साथ ससमय प्राप्त किया। विकास खंड के अधिकारियों कर्मचारियों ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि रेड अलर्ट के आने से सभी विभागों का आपसी सामंजस्य पहले से बेहतर हुआ जिससे सेवाओं की गुणवत्ता और पहुंच में और सुधार आया।

कार्यशाला में डिप्टी डायरेक्टर पंचायत मीरजापुर मंडल पीएम प्रसाद, कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह के अलावा मंडल, जिला एवं विकास खंड स्तर के कई अधिकारियों व कर्मचारियों सहित एनजीओ पार्टनर तथा समुदाय की सहभागिता रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.