Move to Jagran APP

दही-हल्दी से सराबोर निकला डोला जुलूस

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 07:54 PM (IST)Updated: Wed, 20 Aug 2014 07:54 PM (IST)
दही-हल्दी से सराबोर निकला डोला जुलूस

दुद्धी (सोनभद्र) : तहसील मुख्यालय पर बुधवार की शाम आस्था का जन सैलाब देखने को मिला। दही-हल्दी से सराबोर गोविंदाओं के साथ कृष्ण भक्तों का हुजूम रिमझिम फुहारों के बीच जब दुद्धी की सड़कों पर उतरा तो यहां ब्रज जैसा नजारा दिख रहा था।

loksabha election banner

श्री कृष्ण जन्मोत्सव के तीसरे दिन निकलने वाले डोला जुलूस का शुभारंभ शाम करीब चार बजे मां काली मंदिर शुरू हुआ। ठीक उसी वक्त कृष्ण भक्तों को सराबोर करने के लिए इंद्रदेव भी आर्शीवाद स्वरुप मेघों को बारिश करने के लिए दुद्धी के आसमान पर भेज दिया। लगभग तीन दर्जन से अधिक डोला को लेकर भक्तों की भीड़ जय कन्हैया लाल की मदना गोपाल की, हरि बोल के नारों के साथ कस्बे के खेल मैदान पर एकत्र हुई। यहां से एक साथ जुलूस की शक्ल में सड़क पर निकल पड़े। जिसने देखा उसके मुंह से बरबस ही निकल पड़ा अहा..क्या नजारा है। डोला में भगवान श्री कृष्ण के प्रतिज्ञा भंग करने वाले दृश्य का सजीव चित्रण राधा-कृष्ण मंदिर के आयोजकों द्वारा किया गया था। इसी तरह गोपियों संग रास रचाने समेत अन्य झांकी लोगों को बरबस अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। लगभग एक किमी लंबे जुलूस का हिस्सा बनकर बच्चे-बूढ़े जहां अपने आप को सौभाग्यशाली समझ रहे थे,वही डोला के इंतजार में सड़क किनारे खड़े लोग अपने अपने दरवाजे पर उन्हे रोककर विधिवत पूजन- अर्चन कर रहे थे। करीब चार घंटे तक सड़क पर उतरे जन सैलाब के साथ डोला जुलूस दर्शन-पूजन के साथ अपने निर्धारित मार्गो से शनै:शनै:आगे बढ़ रहा था। जुलूस में प्रबुद्ध वर्ग के लोग भी अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करते नजर आए। इसमें जेवीएस अध्यक्ष कन्हैया लाल अग्रहरि, रामलीला कमेटी के अध्यक्ष नंदलाल,सुरेंद्र गुप्ता, दिनेश आढ़ती समेत तमाम लोग महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आ रहे थे।

युवा शक्ति ने दिखाया अलग जलवा

डोला जुलूस में हर साल नए प्रयोग करने वाले युवा शक्ति के सदस्यों ने इस बार पूरी मस्ती की रौ में नजर आए। डांडियां की थाप पर तीन दर्जन से अधिक गोविंदाओं ने मेन चौक पर बंधी दही-हल्दी से भरी मटकी फोड़ कर धार्मिक उत्सव में चार चांद लगाया।

टाइगर गु्रप आफ शिवाला मंदिर के गोविंदा हुए सम्मानित

भाजपा के जिला महामंत्री सुरेंद्र अग्रहरि ने बुधवार को डोला जुलूस में शामिल टाइगर गु्रप आफ शिवाला मंदिर के तीन दर्जन से अधिक गोविंदाओं को अंगवस्त्रम् भेंट कर सम्मानित किया।

रामनगर के गोविंदाओं में भी दिखा गजब का उत्साह

तहसील मुख्यालय के रामनगर मोहल्ले से निकले डोला जुलूस में शामिल युवाओं की मस्ती देखते ही बन रही थी। डीजे की धूम पर बारिश के बीच थिरक रहे युवा जुलूस के साथ ही बारिश का भी लुत्फ ले रहे थे।

सुरक्षा का चाक -चौबंद इंतजाम

तहसील मुख्यालय के संवेदनशील धार्मिक जुलूस को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे थे। बीते वर्ष की चूक से सबक लेते हुए प्रशासनिक अमला अबकी फूंक-फूंक कर कदम रख रही थी। प्रशासनिक अधिकारियों में अपर पुलिस अधीक्षक नक्सल रामाज्ञा सिंह,एसडीएम अभय कुमार पांडेय, सीओ पिपरी प्रमोद यादव, सीओ दुद्धी शीतांशु यादव, कोतवाल कपिलदेव यादव, ओबरा एसएचओ अवधराज यादव के अलावा दुद्धी, पिपरी, ओबरा सीओ सर्किल के सभी थानाध्यक्ष समेत जिले भर से करीब एक हजार पुलिस व पीएसी के जवानों को चप्पे-चप्पे पर तैनात थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.