Move to Jagran APP

23.59 लाख बीघा फसल चौपट, किसान परेशान

सीतापुर : बेमौसम बारिश से रबी फसलों को बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। जिसका सदमा किसान बर्दाश्त नहीं कर

By Edited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 09:55 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 09:55 PM (IST)

सीतापुर : बेमौसम बारिश से रबी फसलों को बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। जिसका सदमा किसान बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। इसी के चलते बीते गुरुवार को महोली क्षेत्र के एक किसान की मौत हो गई है। जिला प्रशासन इस किसान की मौत को दैवीय आपदा की श्रेणी में नहीं मानने को तैयार नहीं है। हालांकि इनके परिजन की आर्थिक मदद के लिए मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से सहायता दिए जाने की सिफारिश की है। प्रभावित फसलों के सर्वे के मुताबिक जनपद की करीब 23 लाख 59 हजार बीघा की रबी फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

जनपद में बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से 23 लाख 59 हजार बीघा से अधिक रबी फसलें प्रभावित हुई हैं। जिनके आधार पर पीड़ित किसानों की मदद के लिए प्रशासन शासन से 2.58 अरब रुपये की आर्थिक सहायता मांगी है, जो अब तक जनपद को नहीं मिल पाई है। मालूम हो कि बीते गुरुवार को महोली के पीरपुर गांव के ग्रामीणों ने 65 वर्षीय किसान छोटेलाल की मौत उसके खेत में ही हो गई थी। छोटेलाल गुरुवार को अपने खेत गया था, जहां उसने बेमौसम बारिश में फसलों की तबाही को बर्दाश्त नहीं कर पाया और वहीं गश खाकर गिर गया। हालत बिगड़ती देख छोटेलाल को उसके परिवार वालों ने जिला मुख्यालय पर एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया, जहां उसकी मौत हो गई। छोटेलाल के अलावा अभी जनपद में अन्य किसान की सदमा से मौत होने की खबर नहीं है। उधर जिलाधिकारी लाल बिहारी ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि बेमौसम बारिश में प्रभावित हुई फसल को लेकर किसान परेशान न हो। शासन से आर्थिक मदद मांगी जा चुकी है, धनराशि मिलते ही उनकी सहायता की जाएगी। साथ ही जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि वह लोग गांवों म ं जाकर किसानों से बात-चीत कर उनका मनोबल बढ़ाए, यदि किसान परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम प्रस्तावित है, तो उसको लेकर भी संबंधित किसान से चर्चा करे और आर्थिक मदद मुहैया कराने का भरोसा दे।

इनसेट-

बोले अधिकारी

जिलाधिकारी की तरफ से अपर जिलाधिकारी सर्वेश कुमार दीक्षित ने बताया कि महोली के पीरपुर गांव के किसान छोटेलाल की मौत की सूचना मिलते ही हमने मौके पर शुक्रवार की शाम को तहसीलदार व नायब तहसीलदार को संयुक्त रूप से भेजा था, जहां जानकारी करने पर पता चला कि छोटेलाल काफी पहले से बीमार चल रहा था। जिससे उसकी मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से मृतक छोटेलाल के परिजन को आर्थिक मदद दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि बेमौसम बारिश में किसानों की बड़े स्तर पर फसलें प्रभावित हुई हैं। जिसका सर्वे कराकर शासन को रिपोर्ट भेजी गई है। जिसके आधार पर शासन ने 2 अरब 58 करोड़ रुपये की मांग की गई है। उधर, एसडीएम महोली अतुल प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि तहसीलदार व नायब तहसीलदार की संयुक्त जांच के बाद देखा गया कि मृतक किसान छोटेलाल की मौत दैवीय आपदा की श्रेणी में नहीं आती है। चूंकि यह पहले से बीमार था और इसके परिवार में आपसी सामजस्य ठीक नहीं होने से वह ¨चतित रहता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.