Move to Jagran APP

मतदान करीब, वोटर पर्ची दूर

सिद्धार्थनगर : विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद को लेकर निरंतर प्रयास जारी है। जागरूकता कार्यक्रम अनवर

By Edited By: Published: Sun, 19 Feb 2017 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2017 10:52 PM (IST)
मतदान करीब, वोटर पर्ची दूर
मतदान करीब, वोटर पर्ची दूर

सिद्धार्थनगर : विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद को लेकर निरंतर प्रयास जारी है। जागरूकता कार्यक्रम अनवरत चलने के साथ ही मतदान तिथि के पूर्व घर वोटरों के हाथ में पर्ची पहुंचाने के लिए बीएलओ को निर्देशित किया गया है। जिले में 27 फरवरी को मतदान होना है, पर अभी एक भी मतदाताओं के हाथ में पर्ची नहीं पहुंच सकी है। बहरहाल चुनाव आयोग की तैयारियों पर प्रशासनिक अमले की सुस्ती भारी पड़ रही है।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदाताओं के हाथ में वोटर पर्ची किसी प्रत्याशी अथवा एजेंट के जाए सरकारी तंत्र से जुड़े कर्मियों के माध्यम से वितरित कराए जाने का फैसला लिया गया है। जिसके तहत जनपद के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के 18 लाख 40 हजार 832 मतदाताओं के हाथ में सरकारी वोटर पर्ची सौंपा जाएगा। वह मतदान के दिन उसी पर्ची के आधार पर बूथों पर पहुंचकर मताधिकार करने में सहुलियत पा सकेंगे। पहली बार वोटर पर्ची को पहचान पत्र के रूप में भी प्रयोग किया जा सकेगा। इसके लिए जिले के 1960 बीएलओ को लगाया गया है, पर इस दिशा में तैयारियों पर नजर पड़ी तो स्थिति संतोषजनक नहीं है। 27 फरवरी को मतदान होने में महज एक सप्ताह रह गए हैं। एक बीएलओ द्वारा भारी भरकम पर्चियों को बांटने में मशक्कत भी करनी पड़ेगी, बावजूद इसके अब तक इस दिशा में प्रशासनिक अमला खामोशी का चादर ओढ़ रखा है। इतना ही नहीं वोटर पर्ची के साथ ही हर घर में मतदाताओं के लिए जानकारी व सहायता पुस्तिका का भी वितरण कराया जाएगा। पूरे जिले में घरों की संख्या 2 लाख 97 हजार है। अपर जिलाधिकारी बाबूराम का कहना है कि वोटर पर्ची व पुस्तिका वितरण कराने के लिए सभी रिटर्निंग आफिसरों को सख्त निर्देश दिये गये हैं। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.