Move to Jagran APP

समाज में लैंगिक समानता लाना ही उद्देश्य

सिद्धार्थनगर : समाज में तेजी से बढ़ रही लैंगिक असमानता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हमने एक

By Edited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 10:03 PM (IST)
समाज में लैंगिक समानता लाना ही उद्देश्य
समाज में लैंगिक समानता लाना ही उद्देश्य

सिद्धार्थनगर : समाज में तेजी से बढ़ रही लैंगिक असमानता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हमने एक छोटी सी पहल शुरू की है। इस मुहिम के माध्यम से यदि हम समाज की संवेदना जगाने में कामयाब हुए तो यह हमारे लिए हर्ष का पल होगा।

loksabha election banner

उक्त बातें नवोन्मेष अध्यक्ष विजित ¨सह ने कही। वह मंगलवार को बसौनी के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में संस्था द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम कदम मिलाकर चलना होगा के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से हम समाज की संवेदना को जगाने का काम करेंगे। इसके लिए टीम ने लोगों से संवाद स्थापित करने के साथ ही लोक गीतों के माध्यम से जागरूकता का प्रयास किया। अन्त में जब सभी ने मिलकर जागरूकता गीत गया तो पूरा परिसर ही गुंजायमान हो उठा। उन्होंने बताया कि तमाम प्रयत्नों के बावजूद अभी भी 0 से 6 वर्ष के बच्चों में 1000 लड़कों पर मात्र 914 लड़कियां हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि समाज में अभी भी लैंगिग असमानता पांव पसारे हुए है, जो ¨चताजनक है। इसके लिए हमें आगे आना होगा।

प्रधानाध्यापिका विभा चतुर्वेदी ने नवोन्मेष के प्रयास की सराहना करते हुए उम्मीद जताई कि लोग लड़का-लड़की का भेदभाव मिटाकर एक आदर्श समाज की स्थापना करेंगे। इस विशेष पहल के लिए विद्यालय परिवार ने नवोन्मेष को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

मुनीश ज्ञानी, राजेंद्र प्रसाद, भक्तराज ज्ञानी, समेत विद्यालय परिवार के अध्यापक अवधेश कुमार, त्रयम्बक मणि त्रिपाठी, मंजू, धर्मेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.