Move to Jagran APP

अतिक्रमण ने खत्म किया फुटपाथ का वजूद

सिद्धार्थनगर : भवानीगंज चौराहा हो या इसकी सड़कें, हर जगह अतिक्रमण का बोलबाला है। सरकारी जमीन पर अवैध

By Edited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 11:05 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 11:05 PM (IST)
अतिक्रमण ने खत्म किया फुटपाथ का वजूद

सिद्धार्थनगर : भवानीगंज चौराहा हो या इसकी सड़कें, हर जगह अतिक्रमण का बोलबाला है। सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा है, जिन्होंने सड़क का फुटपाथ छीन लिया है। स्थिति यह है सुबह सड़क की पटरियां जहां सूनी पड़ी रहती है, वहीं दिन जैसे-जैसे चढ़ता है, इस पर कब्जा शुरू हो जाता है। दुकानदार दुकानों का सामना बाहर तक फैला देते हैं, तो ठेले वाले जगह-जगह अपना व्यवसाय चलाने में व्यस्त हो जाते हैं। सड़क के बीच लगा विद्युत ट्रांसफार्मर व अवैध स्टैंड भी परेशानी की वजह बना रहता है। सायं होते-होते चलने के लिए रास्ता तक नहीं बचता है। फुटपाथ पर अतिक्रमण के आगे प्रशासन बेबस दिखता है। आश्चर्य तो यह है कि चौराहे से कुछ ही दूरी पर भवानीगंज थाना है, बावजूद इसके अवैध कब्जा हटाने में किसी के द्वारा कोई रूचि नहीं दिखाई जाती है।

loksabha election banner

थाना रोड, चंद्रदीप घाट व भड़रिया मार्ग हर जगह अतिक्रमण कारियों का कब्जा है। नासूर बन चुके अतिक्रमण हटाने के लिए यहां अभी तक किसी प्रकार का अभियान नहीं चला रहा है। पटरियों पर क्या, सड़क पर ही लोग कब्जा जमा लेते हैं। चौराहे के बीच तीन फिट का चबूतरा बनाकर विद्युत विभाग ने उस पर ट्रांसफार्मर रख दिया है। इसी बगल में लोग सड़क की पटरी का हिस्सा अवैध स्टैंड के रूप में इस्तेमाल हो रहा है। यहीं नहीं सड़क से सटाकर निर्माण सामग्री ऐसी रखी गई है, कि यदि कोई राहगीर थोड़ा सा चूक जाए तो उसे दुर्घटना का शिकार हो जाना तय है। सड़क के फुटपाथ पर पहला अधिकार राहगीरों का होता है, परंतु यदि कोई नागरिक इसके खिलाफ आवाज उठाता है तो दबंग किस्म के लोग लड़ाई-झगड़े पर उतारू हो जाते हैं।

भवानीगंज चौराहे के आसपास फुटपाथ का वजूद खत्म हो रहा है। लोग अब सड़क पर भी कब्जा करने लगे हैं, देखना है कि तहसील अथवा पुलिस प्रशासन इसके विरुद्ध कब अभियान शुरू कर, लोगों को राहत देने का काम करता है। एसडीएम सुरेन्द्र नाथ मिश्रा ने कहा कि अतिक्रमण कारियों को चेतावनी दी जा चुकी है, जिसकी समय सीमा भी खत्म हो चुकी है, ईद पर्व के बाद अब अभियान के जरिए कार्यवाही होगी। थानाध्यक्ष गिरिजेश उपाध्याय का कहना है कि यह सच है कि फुटपाथ अतिक्रमण कारियों की चपेट में है। पुलिस अपने स्तर से यथासंभव प्रयास करती है, परंतु बिना तहसील प्रशासन के सहयोग से इससे पूरी तरह निपटना मुश्किल है। तहसील प्रशासन अभियान शुरू करता है तो पुलिस पूरी तरह से इसमें मदद करेगी।

...

बोले नागरिक, होनी चाहिए ठोस पहल

डुमरियागंज : नागरिकों में हनुमान चौरसिया का कहना कि अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन की ओर से कोई ठोस पहल शुरू न करने के कारण ही अवैध कब्जा करने वालों के हौसले बढ़े हुए हैं। पटरी पर पैदल चलना दुश्वार हो गया है। विजय कुमार का कहना है कि फुटपाथ पर अवैध वाहनों का पड़ाव व निर्माण सामग्री सबसे बड़ी परेशानी की वजह है, इसके विरुद्ध जिम्मेदारों को विशेष अभियान चलान चाहिए। विक्की श्रीवास्तव के अनुसार अतिक्रमण ने चौराहे की सूरत को बिगाड़ दिया है, सड़क के बीच का ट्रांसफार्मर भी आवागमन में बाधा पैदा करता है। विक्की अग्रहरि ने कहा कि चौराहे व सड़क के किनारे के दुकानदार व ठेले वालों के कारण पैदल चलने का रास्ता नहीं रहता है। प्रशासन द्वारा अभियान शुरू किए बगैर इससे छुटकारा मिल पाना मुश्किल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.