Move to Jagran APP

अतिक्रमण के चलते गुम हो गया फुटपाथ

सिद्धार्थनगर : डुमरियागंज-बस्ती मार्ग पर स्थित बेवा चौराहे का फुटपाथ स्थानीय दुकानदार व ठेले वाले न

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 11:42 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 11:42 PM (IST)
अतिक्रमण के चलते गुम हो गया फुटपाथ

सिद्धार्थनगर : डुमरियागंज-बस्ती मार्ग पर स्थित बेवा चौराहे का फुटपाथ स्थानीय दुकानदार व ठेले वाले निगल लिए हैं। मुख्य चौराहे पर पुलिस बूथ बना है, बावजूद इसके अतिक्रमणकारियों पर जरा भी खौफ दिखाई नहीं देता है। आलम यह रहता है कि चौराहा सुबह के समय जहां पूरी तरह साफ-सुथरा दिखाई देता है, वहीं दिन चढ़ते -चढ़ते पटरियों का नामों निशान खत्म हो जाता है, और तो और सड़क पर भी लोग कब्जा करने में पीछे नहीं रहते हैं। गाड़ी वालों की मनमानी इस कदर कि सड़क से सटाकर ही अवैध टैक्सी स्टैंड भी बना लेते हैं। ऐसे में राहगीरों के लिए फुटपाथ जैसी कोई जगह नहीं बचती है, लोग परेशान रहते हैं, जबकि प्रशासन पूरी तरह लाचार बना रहता है।

loksabha election banner

बेवा चौराहा यातायात की ²ष्टि से खासा महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि यहां से बस्ती के साथ-साथ, उतरौला जाने के लिए लोग सवारियां पकड़ते हैं। इसका फायदा भी वाहन स्वामी उठाने में पीछे नहीं रहते हैं। यही वजह है कि चौराहे पर ही एक नहीं बल्कि दो-दो अवैध टैक्सी स्टैण्ड स्थापित है, जो पटरी के वजूद को समाप्त कर देता है। चौराहे पर पुलिस बूथ है, जहां तैनात पुलिस कर्मी इस तरफ देखते तक नहीं हैं। यहीं नहीं यहां सड़क चौड़ी होने के बाद भी इसका लाभ राहगीरों को नहीं मिल पाता है। ठेले वाले फुटपाथ तो फुटपाथ, सड़क के कुछ हिस्से पर भी कब्जा जमाए रहते हैं। जिससे हर समय राहगीरों की जान जोखिम में बनी रहती है। सड़क की पटरियों पर भवन निर्माण सामग्री भी लोगों की परेशानी का सबब बनी रहती है। चौराहे पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र होने के कारण तहसील क्षेत्र के अधिकतर मरीज इलाज हेतु यहां आते हैं, जिन्हें ठेला वालों व अवैध टैक्सी स्टैंड के कारण बड़ी कठिनाइयां झेलनी पड़ती है। अस्पताल गेट भी अतिक्रमण के जद में है, बावजूद इसके किसी जिम्मेदार की नजर उक्त समस्याओं पर नहीं पड़ रही है। सगीर अहमद का कहना है कि उक्त चौराहे पर अतिक्रमण हटाओ अभियान कभी चला ही नहीं है, जिससे अतिक्रमण कारियों के हौसले बुलंद है। सुनील गुप्ता कहते हैं कि चौराहों पर अतिक्रमण करने की होड़ सी लगी रहती है। प्रशासन केवल मूक दर्शक की भूमिका निभा रहा है। प्रशासन अगर अभियान चलाए तो फुटपाथ अतिक्रमण मुक्त हो सकता है। दिलीप कुमार, ओम प्रकाश, सुरेन्द्र कुमार, अनवर आदि ने चौराहे के फुटपाथ को अतिक्रमण मुक्त रखने हेतु प्रशासन से कड़े कदम उठाने की मांग की है।

--

अतिक्रमण हटाओ अभियान चल रहा है। अभी तहसील मुख्यालय के अवैध कब्जे हटाये जा रहे हैं, इसके बाद अन्य चौराहों पर भी अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा, इसमें बेवा चौराहा भी शामिल होगा।

गोपालजी यादव,

थानाध्यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.