Move to Jagran APP

उम्मीदों की पटरी पर दौड़ी मुस्कान की रेल

सिद्धार्थनगर : जिस पल का नगरवासियों को बड़े लंबे अर्से से इंतजार था। वह सपना रविवार को साकार हुआ। कस्

By Edited By: Published: Sun, 22 Nov 2015 09:41 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2015 09:41 PM (IST)
उम्मीदों की पटरी पर दौड़ी मुस्कान की रेल

सिद्धार्थनगर : जिस पल का नगरवासियों को बड़े लंबे अर्से से इंतजार था। वह सपना रविवार को साकार हुआ। कस्बे के साथ पूरे जनपद को अब महानगरों तक रेल मार्ग से जुड़ने का गौरव प्राप्त हो गया। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु, राज्यमंत्री मनोज सिन्हा द्वारा 5.45 मिनट पर बढ़नी से गोण्डा के लिए गाड़ी 55085 अप को जैसी ही हरी झण्डी दिखाई, ट्रेन रवाना होते ही लोगों की चेहरे खुशी से झूम उठे। साथ ही रेलमंत्री ने सांसद पाल की मांग पर गोरखपुर से लखनउ के लिए एक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा के साथ एलटीटी को सप्ताह मे दो दिन चलाने की घोषणा की।

loksabha election banner

बलरामपुर से स्पेशल ट्रेन द्वारा रेलमंत्री व राज्यमंत्री ने बढनी रेलवे स्टेशन पर 4 बजे पहुंचे। जनपद के तमाम भाजपाईयो द्वारा मुख्य अतिथि को माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया। दोनो अतिथियो द्वारा द्वीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम की औपाकित पूरी की है। कहा कि बुद्व ने पूरे दुनियां में जो प्रेम व शांति का संदेश दिया, उस तथागात की धरती पर रेल की इस नई शुरूआत भाविष्य के लिए सुखद होगा। कहा कि रेल के विकास के लिए 8,5 लाख करोड रूपये निवेश हुआ है।

विदेशी कोच की तर्ज कर भारतीय रेल ने 50 हजार कोच चेन्नई मे तैयार किये गये है। कहा कि मोदी जी की सरकार ने बिहार व यूपी के विकास के लिए बडा पैकेज दिया। उन्होंने नेपाल की ओर से इस आयोजन मे सांसद अभिषेक प्रताप शाह के आये तमाम लोगो से कहा कि भारत-नेपाल दो जुडुवा भाइयों से भी ज्यादा गहरे संबंध है। कहा कि नेपाल मे हाल ही में आये भूकम्प के बारे में जैसे ही प्रधानमंत्री को पता चला सबसे पहले नेपाल को हर संभव मदद किया। सांसद जगदम्बिका पाल के बारे में कहा कि इनकी सभी मांगे पूरी होने के बाद ये दिखायी नहीं देंगे इसलिए पाल को अपने से जोड़े रखने की दिशा में कुछ मांग बाद पूरा करेंगे। नेपाल मे रेल विस्तार के बात पर कहा कि विदेश मंत्रालय सहित कई मंत्रालयो का मामला है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने भी इशारों में कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि इसके पूर्व उत्तर प्रदेश में रायबरेली सहित चार महानगरों में विकास के कार्य होते थे, लेकिन मोदी जी के सरकार आने के बाद सबका साथ सबका विकास का नारा साकार करने के लिए रेल भी संकल्पित है। बलरामपुर डुमरियागंज संतकबीर नगर में नई रेल लाइन बिछाने के लिए प्रस्ताव अगले बजट में शामिल किया जायेगा। सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि आज एकादशी है। आज के दिन हमारे घर प्रभु का आगमन हुआ है। अपने अंदाज में जनता की तमाम समस्याओं को रखा। पाल ने एक एक कर कई जनता के लिए नई गाडियों की मांग को सामने रखते हुए कहा कि मीटर गेज की ट्रेन चलने के दौरान कुल 14 गाडियां चल रही थी, जबकि ब्राड गेज की सेवा शुरू होने के बाद गाडियों की संख्या कम है। कहा कि नेपाल के कपिलवस्तु व बुद्व की जन्म स्थली के इस रेल रूट पर पहले भी कपिलवस्तु एक्सप्रेस गाडी चलती थी। आमान परिवर्तन के दौरान बन्द कर दी गयी थी। अगर गोरखपुर से बढनी गोण्डा लखनऊ तक इसी नाम से एक इन्टरसिटी या अन्य कोई सुपरफास्ट गाडी चलेगी तो नेपाल सहित तमाम लोगो का इसका भरपूर लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम मे जीएम राजीव मिश्रा ने अतिथियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि बढ़नी स्टेशन पर आज से बढ़नी-गोण्डा रेलखण्ड का शुभारम्भ हो रहा है। बढ़नी से गोण्डा के बीच इस कार्ययोजना में 500 करोड़ रुपये की लागत से योजना पूर्ण हुआ। अंत में डीआरएम आलोक ¨सह ने आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.