Move to Jagran APP

टेक्नोलाजी और साइबर की ओर नई पीढ़ी का झुकाव बढ़ा

सिद्धार्थनगर : दैनिक जागरण के संस्कारशाला कार्यक्रम के तहत मंगलवार को टेक्नोलाजी और साइबर संवेदनशीलत

By Edited By: Published: Tue, 06 Oct 2015 10:25 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2015 10:25 PM (IST)
टेक्नोलाजी और साइबर की ओर नई पीढ़ी का झुकाव बढ़ा

सिद्धार्थनगर : दैनिक जागरण के संस्कारशाला कार्यक्रम के तहत मंगलवार को टेक्नोलाजी और साइबर संवेदनशीलता विषय पर नगर पंचायत स्थित सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैदौलागढ़ के छात्र-छात्राओं से सीधा संवाद किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में विद्यालय के प्रधानाचार्य गौरी शंकर त्रिपाठी मौजूद रहे। वक्ता ने जहां बच्चों के जीवन में सावधानियां महत्वपूर्ण बताया, वहीं छात्र-छात्राओं ने भी खुलकर अपनी-अपनी अभिव्यक्ति दी।

loksabha election banner

गौरी शंकर त्रिपाठी ने कहा कि बदलते जमाने में टेक्नोलाजी और साइबर संवेदनशीलता की महत्ता बढ़ गई है। समय-समय पर इस युग की ओर नई पीढ़ी का झुकाव बढ़ता जा रहा है। इसका प्रयोग काफी सोच समझ कर करने की आवश्यकता है। इसके जरिए तमाम आपराधिक घटनाएं भी बढ़ रही है। स्कूली बच्चों को खासकर इसके प्रति सावधानियां बरतनी होगी। जिससे जीवन निर्वाह में कभी किसी को परेशानी न हो। आचार्य देवेन्द्र मणि त्रिपाठी, चंद्र प्रकाश व राधेश्याम पाण्डेय ने भी विचार प्रकट करते हुए टेक्नोलाजी और साइबर संवेदनशीलता के महत्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।

..............

छात्र-छात्राओं ने खुलकर दी अभिव्यक्ति

छात्रा जागृति धर दुबे का कहना है कि मानव जीवन में आधुनिक युग में टेक्नोलाजी और साइबर संवेदनशीलता की अहम् भूमिका है। इसकी संवेदनशीलता सभी को समझना व जानना चाहिए। छात्रा नेहा अग्रहरि कहती हैं कि

टेक्नोलाजी और साइबर संवेदनशीलता को जिसने नहीं समझा तो कभी भी संकट से घिर सकता है। छात्रा आकृति का कहना है कि फेसबुक, व्हाटसेप यूटयूब आदि के जरिए तमाम तकनीकी कार्य आसान हुए हैं, पर सावधानियां भी बरतने की आवश्यकता है। छात्रा अर्चना शर्मा व मधु मौर्या कहती हैं कि टेक्नोलाजी और साइबर संवेदनशीलता के प्रति जागरूकता का कार्यक्रम सराहनीय है। छात्र तुषार ¨सह, आशुतोष श्रीवास्तव, राजेश कुमार सोनी, शैलेष पाल अभिषेक श्रीवास्तव आदि का कहना है कि दैनिक जागरण द्वारा संस्कारशाला के माध्यम से स्कूली बच्चों के बीच चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम के क्रम में शामिल विषय टेक्नोलाजी और साइबर संवेदनशीलता के प्रति जानकारी मिलने से निश्चय ही जीवन में काफी अहम साबित होगा। इस अहम विषय के प्रति स्वयं के साथ अन्य साथियों को जागरूक करने की आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.