Move to Jagran APP

डीएम को गुमराह कर रहा विभाग

सिद्धार्थनगर : सपा सरकार की प्राथमिकता में शामिल डा. राम मनोहर लोहिया समग्र गांव विकास योजना में भी

By Edited By: Published: Thu, 14 May 2015 09:03 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2015 09:03 PM (IST)
डीएम को गुमराह कर रहा विभाग

सिद्धार्थनगर : सपा सरकार की प्राथमिकता में शामिल डा. राम मनोहर लोहिया समग्र गांव विकास योजना में भी जिम्मेदार अफसर निर्माण कार्यों की भ्रामक सूचना देने से बाज नहीं आ रहे हैं। आंगनबाडी केंद्रों के भवनों का कार्य प्रारंभ देने की सूचना दी गई, पर मौके पर हुए सत्यापन में हकीकत कुछ और ही सामने आयी। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता को कडा पत्र लिखकर नाराजगी व्यक्त की है।

loksabha election banner

डा राम मनोहर लोहिया समग्र गांव विकास योजना अन्तर्गत वर्ष 2012-13 व 2013-14 के 30 आंगनबाडी भवनो के निर्माण कार्यों का स्थलीय एवं भौतिक सत्यापन में उस रिपोर्ट की पोल खुल गई, जिसमें कार्यदायी संस्था की ओर से जिलाधिकारी को सभी कार्य प्रारंभ होने के साथ ही अद्यतन स्थिति से अवगत कराया था। दोनो वित्तीय वर्षों में 60 आंगनबाडी केंद्र भवनों के निर्माण कार्यों के सापेक्ष 50 प्रतिशत धनराशि 142.50 लाख रुपये कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को उपलब्ध कराते हुए निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया था। मासिक समीक्षा बैठकों में अधिशासी अभियंता द्वारा 60 निर्माण कार्यों के सापेक्ष 30 निर्माण कार्यों पर कार्य प्रारंभ कराये जाने की सूचना दी गई। जिसका जिलाधिकारी ने स्थलीय जांच जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार त्रिपाठी से कराया तो हकीकत काफी भिन्न पायी गयी। डुमरियागंज के हिसामुददीन इटवा के इनरीग्रांट, बांसी के रामपुर भारी टोला का निर्माण अभी प्रारंभ ही नहीं हो पाया है। जिस पर कार्य प्रारंभ दिखाया गया है। सुरहीताल में फर्नि¨शग कार्य होने, हृदयनगर में ¨लटर स्तर कार्य एक माह से बंद, तौलिहवा प्रथम में दीवार पूर्ण ईंट,सीमेंट दोयम दर्जे का, प्रतापपुर राजकोट में खिडकी के ऊपर छज्जा सांचा खुलते ही गिरने, बालानगर में छत स्तर शौचालय नहीं बनने, बढनी लाला कोटिया प्रथम में दीवार पूर्ण, कोटिया द्वितीय ¨प्लथ, रेकहर द्वितीय में नींव खुदी होने,उइजरहवा में ¨लटर स्तर, करहिया सघन प्रथम में ¨प्लथ स्तर, द्वितीय में दीवार पूर्ण, ¨सगारजोत प्रथम, द्धितीय, तृतीय व इनरीग्रांट प्रथम में नीवं खुदाई स्तर मात्र, ¨सगारजोज व जाल्हेखोर प्रथम में नींव स्तर, हरैया नानकार में ¨लटर पूर्ण, भुजराई ¨लटर पूर्ण फर्श टूटने, रामपुर खास में ¨लटर स्तर फर्नि¨शग, सेमरहवा द्धितीय में दीवार पूर्ण, कार्य एक माह से बदं, जोकइला द्वितीय में दीवार पूर्ण, बभनी लगडी, कठहा, सोहास दरम्यानी में सिर्फ छत लगी है। सेमरियांव में मात्र नींव खुदी पडी है।

निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध रूप से करने के लिए कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता को कडा पत्र लिखा गया है। इसके बावजूद भी कार्य में प्रगति न होने पर संबंधित जिम्मेदारों के खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए शासन स्तर पर भी पत्र व्यवहार किया जाएगा। भविष्य में झूठी रिपोर्ट मिलने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

डा. सुरेन्द्र कुमार

जिलाधिकारी, सिद्धार्थनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.