Move to Jagran APP

स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण स्वच्छता

सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान जोर पकड़ने लगा है। सरकारी अमला जागरुकता के प्रति तत्परता दिख

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 04:18 PM (IST)
स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण स्वच्छता

सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान जोर पकड़ने लगा है। सरकारी अमला जागरुकता के प्रति तत्परता दिखा रहा है, इसके लिए तमाम स्वयंसेवी संस्थाएं व समाजसेवी भी जुट गए हैं। विविध कार्यक्रमों के जरिए प्रेरणा देने का सिलसिला थम नहीं रहा है। सभी का मानना है कि मौजूदा परिवेश में स्वतंत्रता से अधिक स्वच्छता महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

मंगलवार को बढ़नी विकास खंड कार्यालय के सभागार में स्वच्छता अभियान के तहत ब्लाक स्तरीय कार्यशाला बीडीओ भगवान दास की अध्यक्षता में संपन्न हुई। संपूर्ण स्वच्छता के जिला समन्वयक अमित श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छता अभियान को स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण बताया था। कार्यक्रम के पहले सभी ने गंदगी न करेंगे, गंदगी न करने देंगे की शपथ ली। बाद में ब्लाक परिसर में झाडू लगाकर साफ-सफाई किया।

पानी शुद्धता की जांच

सभी विकास खंड में प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारियों की देखरेख में हैंडपंपों के पास जलजमाव खत्म करने एवं पानी की शुद्धता जांच, अभियान चलाकर किया गया। इस दौरान तालाबों के सफाई पर जागरुकता फैलाने के लिए सभी को प्रेरित किया गया। सदर ब्लाक की ग्राम पंचायत धेंसा नानकार में चन्द्रभान यादव व सेक्रेटरी सुरेश पांडेय, महदेवा नानकार में प्रधान बुद्धि सागर चौरसिया व सेक्रेटरी केशभान यादव, सरौता में प्रधान राज नारायन यादव, बचड़ा-बचड़ी में प्रधान बेबी देवी व सेक्रेटरी सुजीत कुमार जायसवाल, धौरी कुइंया में प्रधान विश्वम्भर यादव व सेक्रेटरी विनय श्रीवास्तव के नेतृत्व पेयजल की जांच व तालाबों की सफाई के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया गया।

जागरुकता अहम

इंसेफ्लाइटिस एवं जल जनित बीमारी से प्रत्येक वर्ष हजारों लोग असमय काल के गाल में समा जाते है। इसमें सबसे अधिक संख्या सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, महराजगंज, गोरखपुर के मरीजों की रहती है। इसके लिए जागरुकता जरूरी है। सभी को चाहिए कि वह शौचालय का प्रयोग करें, आस-पास जलजमाव न होने दें, नालियों के साफ-सफाई पर ध्यान दें। हमेशा इंडिया मार्का हैंडपंप के पानी का सेवन करें।

अखिलेश तिवारी

मुख्य विकास अधिकारी

सिद्धार्थनगर

कैसे खत्म होगी बीमारी

जिले की 26 लाख आबादी के स्वास्थ्य का जिम्मा संभाल रहे जिला संयुक्त अस्पताल में मरीजों को शुद्ध पानी पहुंचाने की व्यवस्था बदहाल है। शीतल एवं शुद्ध पानी की मंशा से लगाई गई पानी टंकी के पास हमेशा गंदगी पसरी रहती है। जल-जमाव होने से मच्छरों के लार्वा पनप रहे है। जगाई अलख

मंगलवार को विकास खंड कार्यालय भनवापुर स्थित सभागार में जहां गोष्ठी के जरिए सफाई के प्रति अलख जगाई गई, वहीं जागरुकता के लिए अधिकारियों समेत जनप्रतिनिधियों ने भी झाडू लगाया। गोष्ठी में खंड विकास अधिकारी अरुण कुमार पाण्डेय ने कहा कि नागरिकों को जागरुक रहकर गांव को स्वच्छ बनाना पड़ेगा। एडीओ पंचायत गुलाब सिंह, सहायक विकास अधिकारी आईएसबी एनबी सिंह, मुख्तार अली, अवधेश सिंह, राम संवारे भारती, शिवराम सिंह प्रधान, शिवकुमार मौर्या, ब्रहमदेव पाण्डेय, नियाज अहमद, मोतीलाल ने झाडू लगाकर ब्लाक परिसर की सफाई की। बर्डपुर प्रतिनिधि के मुताबिक विकास खंड कार्यालय में राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान गोष्ठी में सहायक विकास अधिकारी पंचायत विनय स्वरूप मिश्र ने कहा कि शौच के बाद हाथों को साबुन या राख से धुलना, पीने का पानी स्वच्छ होना, इंडिया मार्क का पानी उबाल कर पीना एवं घर के आस-पास साफ-सफाई तथा घर में शौचालय का होना आवश्यक बताया।

हर परियोजना से गोद लेंगे एक केंद्र

गांधी जयंती के अवसर पर बाल विकास परियोजना कार्यालयों समेत हर परियोजना से एक-एक आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेकर विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार त्रिपाठी ने सभी सीडीपीओ को पत्र लिखा है। सभी कार्यालय पर ध्वजारोहण, गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विचार गोष्ठी करने का निर्देश दिया है। -----------

अहम भूमिका निभाएं ग्राम प्रधान

राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में जिले के समस्त ग्राम प्रधान अपनी सहभागिता बढ़चढ़ कर निभाएं। जिससे गंदगी का समूल नाश हो सकें। सबसे बड़ी जिम्मेदारी ग्राम प्रधान की है। गुरुवार को गांधी जयंती के अवसर पर प्रत्येक प्रधान अपने गांवों में सार्वजनिक स्थलों पर समूह के साथ सफाई अभियान अपनी हिस्सेदारी निभाए।

श्याम नारायन मौर्य

जिलाध्यक्ष, ग्राम प्रधान संघ

सिद्धार्थनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.