Move to Jagran APP

अदा की गई जुमा अलविदा की नमाज़

By Edited By: Published: Fri, 25 Jul 2014 10:54 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jul 2014 10:54 PM (IST)
अदा की गई जुमा अलविदा की नमाज़

सिद्धार्थनगर : रमजान माह के अंतिम जुमा को पूरे जिले की मस्जिदों में अलविदा की खास नमाज परंपरागत एवं अकीदत के साथ पढ़ी गई। मुसलमान भाईयों ने विशेष नमाज अदा कर देश में अमनों अमान व मग़फिरत की दुआएं मांगी।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय के जामा मस्जिद तेतरी बाजार, जामा मस्जिद शेखरनगर, बद्र मस्जिद खजुरिया रोड, मस्जिद आजादनगर, मस्जिद बुद्धनगर, मस्जिद गोबरहवा, मजिस्द अनूपनगर में जुमा अलविदा की नमाज की तैयारी में लोग सुबह से ही जुटे दिखाई दिए। मुस्लिम बस्तियों एवं मस्जिदों के आसपास विशेष सफाई की व्यवस्था रही। जगह-जगह पुलिस प्रशासन के लोग भी चौकस रहे। डुमरियागंज कार्यालय के मुताबिक तहसील मुख्यालय समेत बैदौला, हल्लौर, बेवा, बयारा, मोतीगंज सहित विभिन्न मस्जिदों में लोग जुमा अलविदा नमाज पढ़ने के वास्ते जाते दिखाई दिए। अलग-अलग निर्धारित समय पर जुमा अलविदा की नमाज अदा की गई। इस दौरान छोटे हों या बड़े अथवा बुजुर्ग हर कोई अल्लाह की इबादत में मशगूल रहा। जुमे के खुतबे में जामा मस्जिद के पेश इमामों ने जुमे की इस खास नमाज की अहमियत के बारे में विस्तार पूर्वक रोशनी डालते हुए लोगों से माह-ए-रमजान के आखिरी जुमे में गुनाहों से तौबा करने एवं अल्लाह की रहमत हासिल करने के लिए दुआ मांगने पर विशेष जोर दिया। लोगों ने नमाज पढ़कर मुल्क में आपसी मेल मोहब्बत बनाये रखने के साथ मग़फिरत की दुआएं भी मांगी।

भनवापुर, भारतभारी, भवानीगंज, बेवा चौराहा, औराताल, बढ़नी चाफा, धोबहा, मन्नीजोत प्रतिनिधियों के अनुसार शुक्रवार को उनके क्षेत्र में जुमा अलविदा की नमाज शांति पूर्वक माहौल में संपन्न हुई, इबादत कर लोगों ने दुआएं मांगी। उपजिलाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने बताया अलविदा की नमाज सौहार्द पूर्ण तरीके से हो गई। कहीं से किसी अप्रिय समाचार की सूचना नहीं है।

शोहरतगढ़ कार्यालय के मुताबिक स्थानीय जामा मस्जिद में रोजेदारों ने पाक माह रमजान की आखिरी जुमा अलबिदा की नमाज अदा किया। भीड़ में कोई समस्या खड़ी न हो शांति व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा। एक दिन पहले ही नगर प्रशासन ने जगह-जगह बिखरी गंदगी को साफ कराकर चकाचौंध कर दिया था। रोजेदार चिन्कू रायनी, अनवर अंसारी, अल्ताफ हुसेन, गुड्डू, अफसर अंसारी आदि ने नवाज पढ़ने के बाद कहा कि अगर चांद रविवार को दिखाई पढ़ता है तो सोमवार को ईद मनेगी। उप जिलाधिकारी शिव बहादुर सिंह, सीओ आर.के. मिश्रा, थानाध्यक्ष संजय पाण्डेय, तहसीलदार लालता प्रसाद उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.