Move to Jagran APP

भ्रष्ट नेता को वोट, 5 वर्ष करोगे अफसोस

By Edited By: Published: Thu, 10 Apr 2014 12:17 AM (IST)Updated: Thu, 10 Apr 2014 12:17 AM (IST)
भ्रष्ट नेता को वोट, 5 वर्ष करोगे अफसोस

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर : चुनाव का समय आ गया है। दो प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें से एक भ्रष्ट छवि का है, जबकि दूसरा पढ़ा-लिखा ईमानदार। भ्रष्ट प्रत्याशी जीत के लिए पैसे बांटता है। झूठे वायदे करता है। अंतिम समय में सिर्फ एक बार अपनी झलक दिखा कर छल-बल के आधार पर वह चुनाव भी जीत जाता है, जबकि माया जाल में ईमानदार नेता की दाल नहीं गलती। चुनाव बाद क्षेत्र की जनता अफसोस कर रही है। ऐसे में सभी मतदाताओं ने बस यही नारा दिया कि भ्रष्ट नेता को वोट, पांच वर्ष करोगे अफसोस।

loksabha election banner

ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं। यह नुक्कड़ नाटक है। नवोन्मेष की टीम ने बुधवार को सदर तहसील मोड़ पर इसे प्ले किया। इसके जरिए मतदान प्रतिशत बढ़ाने की अपील भी की। नागरिकों को समझाया कि किसी कारणवश वह वोट पोल करने नहीं जाते हैं तो वह व्यक्ति चुनकर आ जाता है जो इस क्षेत्र की तरक्की नहीं कर सकता है। ऐसे में सिवाय पक्षतावा के कोई चारा नहीं बचता। नाटक से जुड़े सदस्यों ने यह भी समझाया कि जीत हार में हर वोट का अपना महत्व है। यह सिर्फ मत ही नहीं है, बल्कि क्षेत्रीय जागरूकता का संकेत भी है। इस दौरान मौके पर मौजूद नागरिकों ने यह संकल्प लिया कि वह हर हाल मतदान करेंगे और इसके लिए मतदाताओं को प्रेरित भी। ताकि यह जिला एक आदर्श बने। कलाकारों ने भीड़ को घूम-घूम कर मताधिकार का महत्व बताया। साथ ही लोकतंत्र में मत को अमूल्य निधि करार दिया। नाटक के जरिए पैसे लेकर वोट देने व लेने को बड़ा अपराध बताया गया। सभी ने गीतों के माध्यम से 12 मई को डुमरियागंज लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले मतदान में बुजुर्गो, महिलाओं, युवाओं से बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी करने की अपील की। संस्था अध्यक्ष विजित सिंह के निर्देशन में हुए नुक्कड़ नाटक में कलाकारों में नेता के रूप में धीरज गुप्ता व मुनीश ज्ञानी, ग्रामीण के रूप में नवनीत सांवरियां, सुनील कुमार, राजेन्द्र प्रसाद, भक्तराज ज्ञानी शामिल थे।

कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर प्रभारी निर्वाचन कार्यालय/उप जिलाधिकारी योगानंद पांडेय, उप कृषि निदेशक डा. राजीव कुमार झा, जिला कृषि अधिकारी/प्रभारी अधिकारी स्वीप एस.एन. चौधरी मौजूद थे। विजित सिंह ने बताया कि नुक्कड़ नाटक का मंचन लोटन, शोहरतगढ़, बढ़नी, डुमरियागंज, बांसी व खेसरहा में भी होना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.