Move to Jagran APP

स्वच्छता, पर्यावरण और वन्य जीव संरक्षण सीखेंगे बच्चे

शामली : स्कूलों में बच्चे अब पढ़ाई-लिखाई के साथ ही सामाजिक जागरूकता से जुड़ेंगे। माध्यमिक विद्यालय के

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 11:26 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 11:26 PM (IST)
स्वच्छता, पर्यावरण और वन्य जीव संरक्षण सीखेंगे बच्चे

शामली : स्कूलों में बच्चे अब पढ़ाई-लिखाई के साथ ही सामाजिक जागरूकता से जुड़ेंगे। माध्यमिक विद्यालय के बच्चे स्वच्छता, पर्यावरण व वन्य जीव संरक्षण जैसे मामलों में जागरूक होकर कार्य करेंगे और अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे। इसके लिए स्कूलों में कार्यक्रम होंगे। सबसे पहले स्कूलों में पौधरोपण कराया जाएगा और फिर बच्चों को पांच प्रमुख बिंदुओं पर शपथ दिलाई जाएगी। जिसमें स्वच्छता व वन्य जीव संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं।

loksabha election banner

इस बार माध्यमिक शिक्षा विभाग का शैक्षिक सत्र एक जुलाई से शुरू हो रहा है और जुलाई से ही कार्य शुरू हो जाएगा। इस संबंध में डीआइओएस एसएम सिद्दीकी ने आदेश जारी कर दिए हैं। डीआइओएस ने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यो से कहा है कि एक जुलाई से सात जुलाई के बीच विभाग को पौधरोपण किया जाना है। इस दौरान सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य अपने-अपने विद्यालय में इस अवधि में हर हाल में 25-25 पौधे लगवाए जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरान फोटोग्राफी भी कराई जाए। इसके अलावा छोटे पौधे न लगवाए जाए और उसकी सुरक्षा भी की जाए। स्कूलों में पौधरोपण के दौरान बच्चों को शपथ दिलाई जाए।

----------

बच्चों को दिलाई जाए शपथ

- हम अपने आसपास उपलब्ध स्थान पर पौधे लगाकर उनकी देखभाल करेंगे।

- हम पेड़-पौधों की रक्षा एवं उनका संरक्षण करेंगे।

- हम पशु, पक्षियों तथा वन्य जीवों की रक्षा व संरक्षण करेंगे।

- हम अपने आसपास स्वच्छता रखेंगे व पर्यावरण प्रदूषित होने से बचाएंगे।

- हम पॉलीथिन का संयमित उपयोग करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.