Move to Jagran APP

ट्रैफिक कायदे तोड़ने वालों पर होगी नजर

शाहजहांपुर : वाहन लेकर घर से निकल रहे हैं तो ट्रैफिक नियमों के प्रति सावधान रहिए। ट्रैफिक पुलिस एक च

By Edited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 01:48 AM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 01:48 AM (IST)
ट्रैफिक कायदे तोड़ने वालों पर होगी नजर

शाहजहांपुर : वाहन लेकर घर से निकल रहे हैं तो ट्रैफिक नियमों के प्रति सावधान रहिए। ट्रैफिक पुलिस एक चूक के लिए आपसे कायदों मुताबिक जुर्माना वसूल लेगी। यातायात माह नवंबर में ट्रैफिक कायदों को सख्ती से लागू कराने के लिए पुलिस ने साजो-सामान के साथ सड़क पर होगी। यातायात माह का शुभारंभ एसपी राकेश चंद्र साहू शनिवार को खिरनी बाग में करेंगे।

loksabha election banner

30 दिनों तक चलेगा अभियान

ट्रैफिक निदेशालय नवंबर माह को वर्षो से यातायात माह के रूप में मनाता चला आ रहा है। नवंबर माह के 30 दिनों में यातायात कायदों को लागू कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस सारे जतन करती है। हाईवे, कस्बाई इलाकों में हादसों पर अंकुश के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाता है। कार्यशाला आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जाता है।

ट्रैफिक पुलिस ने बनाई रणनीति

टीएसआइ सुनील कुमार विश्नोई ने मीटिंग कर शुक्रवार को यातायात माह की सफलता के लिए रणनीति बनाई। एक माह का बाकायदा रोस्टर बनाकर को कार्यवाही को अमल में लाने के निर्देश दिए गए। रणनीति मुताबिक ट्रैफिक नियम लिखित होर्डिग्स, पोस्टर लगाए जाएंगे। स्कूलों, कॉलेजों में कार्यशाला, गोष्ठी आयोजित किए जाएंगे। लोगबाग ट्रैफिक कायदे जानेंगे तो हादसों पर अंकुश लगेगा तथा मृत्युदर में कमी आएगी।

स्पीड रडार बेकार, ब्रीथ एनेलाइजर तैयार

ट्रैफिक माह में तेज रफ्तार वाहनों को पकड़ना यातायात पुलिस के लिए आसान नहीं होगा। यातायात निदेशालय ने स्पीड रडार को बनाने से हाथ खड़े कर दिए हैं। नए स्पीड रडार खरीदने की बात कही गई है। ब्रीथ एनेलाइजर, प्रदूषण चेकिंग मशीन से ही ट्रैफिक पुलिस सख्ती कर पाएगी।

बेहतर करने वाले पुरस्कृत होंगे : डीजीपी

डीजीपी आनंद लाल बनर्जी ने यातायात माह में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पुलिस अधिकारी पुरस्कृत करने एवं रुचि न लेने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही है। यातायात माह बाद समीक्षा कर कार्रवाई एवं पुरस्कृत किया जाएगा। इस पर भी अमल किया जाएगा।

.. कुछ यूं होगी जेब ढीली

1 - बगैर हेलमेट पहली बार 250 फिर 500 रुपये।

2- ड्राइविंग के समय मोबाइल से बात करने पर पहली बार 100 फिर 200 रुपये।

3- ड्राइविंग के वक्त वाकमैन लगाने पर पहली बार 200 फिर 350 रुपये।

4- तीन सवारी पर पहली बार 200 फिर 400 रुपये।

5- बिना नंबर की बाइक चलाने पर पहली बार 300 फिर 400 रुपये।

6- नशे की हालत में बाइक चलाने पर पहली बार 500 फिर 1000 हजार रुपये। 7- वायु प्रदूषण पर पहली बार 1000 फिर दो हजार।

हेलमेट होगा जरूरी : सुनील

शाहजहांपुर : टीएसआइ सुनील कुमार विश्नोई ने कहा कि यातायात माह की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। एसपी के निर्देशन में विशेष माह की सफलता के लिए रोस्टर बनाया गया है। रोस्टर मुताबिक ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि यातायात माह में पहले दिन से हेलमेट जरूरी होगा। चेकिंग में बगैर हेलमेट वाले बाइकर्स पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। ट्रैफिक उपकरण दुरुस्त कर लिए गए हैं। यातयात माह की उपयोगिता साबित करने को पुलिस नवंबर माह के बाद भी अलर्ट रहेगी। बताया कि हाईवे पर हादसा रोकने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.